भारतीय डाक्टर दंपति ने विदेश में किया ऐसा काम कि हर कोई कर रहा सलाम

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 01:35 PM (IST)

जालंधर: आयुर्वेदिक दवाइयों से एलर्जी का पक्का इलाज करने वाले भारत के एक डाक्टर दंपित ने जर्मन में अपनी धाक जमाते हुए  20वीं अंतर्राष्‍ट्रीय आयुर्वेद सिम्पोजियम में एलर्जी की बीमारियों पर की गई अपनी शोध को प्रस्तुत किया। उन्होंने डाक्टरों की पुरानी एलर्जी प्रति सोच को बदलने में सफलता हासिल की है।

जालंधर के डाक्टर हरवीन कौर और डाक्टर सतनाम सिंह ने जर्मन के शहर बरुस्टाईन स्थित इस सिम्पोसियम में 595 मरीज़ों पर किए गए शोध के नतीजे पेश किए। डाक्टर दंपत्ति ने दुनिया भर के करीब 250 मेडिकल विज्ञानियों को इस शोध के द्वारा बताया कि कैसे इन 595 मरीज़ों में से 500 मरीज़ों को पूरी तरह आयुर्वेद के सहारे ही जड़ से ठीक किया गया है और अब इन मरीज़ों को किसी तरह की दवा की ज़रूरत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि डा. सतनाम सिंह पिछले 20 साल से आयुर्वेदिक दवार्इयों के जरिए पुरानी एलर्जी का सफलतापूर्वक इलाज कर रहे हैं और भारत के अलावा दुनिया भर में आरोग्यम की दवाए कई मरीज़ों की बीमारियाँ को ठीक करने में सहायक सिद्ध हो रही हैं और डा. सतनाम को पंजाब के स्थानीय निकाय. मंत्री नवजोत सिद्धू की तरफ से सम्मानित किया जा चुका है। इस रिर्सच को पेश करने के बाद दुनिया भर के वैज्ञानिक भी इस रिर्सच के नतीजों पर शोध करेंगे और इस बात की संभावना है कि यह नतीजे दुनिया भर में पुरानी एलर्जी से जूझ रहे मरीज़ों की बीमारी जड़ से ख़त्म करने में कामयाब हो सकते हैं।

Vatika