पाक से भारत आए परिवारों के 22 लोग पहुंचे हाईकोर्ट, रहने को मांगी छत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़ (हांडा): बंटवारे के वक्त पाकिस्तान से भारत आए परिवारों से संबंधित 22 लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर रहने के लिए छत मुहैया करवाने की अपील की है। यह लोग राजपुरा के कस्तूरबा आश्रम में शरणार्थियों के रूप में रह रहे हैं, जहां की हालत बहुत खस्ता हो गई है।

याचिका पर हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार, सामाजिक न्याय सचिव और पैप्सू विकास बोर्ड राजपुरा को नोटिस जारी कर 8 नवम्बर तक जवाब दाखिल करने को कहा है। याचियों ने मांग की कि जिन कमरों में वे रह रहे हैं उनका मालिकाना हक दिया जाए, ताकि वह उसे रहने लायक बना सकें या सरकारी योजना के तहत राजपुरा में ही फ्लैट दिए जाएं जैसे पहले कुछ परिवारों को दिए जा चुके हैं। याचिकाकत्र्ताओं का कहना है कि वे उन परिवारों में से हैं, जिन्हें बंटवारे के समय राजपुरा में आश्रय मिला था और अब भी रेहड़ी-फड़ी लगाकर गुजर-बसर कर रहे हैं। 

पंजाब सरकार ने वर्ष 2007 के दौरान राजपुरा में हाऊसिंग प्रोजैक्ट बनाया था, जिसमें कस्तूरबा आश्रम में रहने वाले 46 लोगों को भी फ्लैट दिए जाने की बात मुख्यमंत्री ने सुनिश्चित की थी। वर्ष 2011 में जब प्रोजैक्ट तैयार हुआ तो सिर्फ 13 परिवारों का पुनर्वास किया गया। कुछ परिवार आश्रम छोड़ कर चले गए और अब 22 लोग बचे हैं। याचिका में बताया गया कि आश्रम खस्ता हालत में है जहां सीवरेज तक नहीं है। उन्हें आश्रम के कमरों का मालिकाना हक दिया जाए, ताकि उसे ही संवार कर रहने योग्य बना सकें।

Vatika