पंजाब में 26 हजार करोड़ रुपए की गेहूं की होगी खरीदः आशु

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 09:45 AM (IST)

मुल्लापुर दाखा(कालिया): कोरोना के दौर में आने वाली गेहूं की खरीद के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल हैं और किसानों की फसल का एक भी दाना व्यर्थ नहीं जाएगा। यह दावा फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु ने दाना मंडी मुल्लंपुर में गेहूं की खरीद के प्रबंधों का जायजा लेने के उपरांत किया।

उन्होंने कहा कि राज्यों की मंडियों में करीब 26 हजार करोड़ रुपए की गेहूं खरीद होगी, जिस दौरान किसान, आढ़ती और मजदूर को कोरोना से बचाने के लिए खरीद संबंधित कुछ नियम बनाए गए हैं। मंडियों में भीड़ जमा न होने देने के लिए किसानों को टोकन देने की व्यवस्था आरंभ की गई है। इसी तरह किसानों की सुविधा के लिए सैनिटाइजर, मास्क, पानी, रोशनी और छाया का प्रबंध किया गया है। इस मौके रवनीत बिट्टू सांसद और कैप्टन संदीप संधू ने किसानों से अपील की कि वह सोशल डिस्टैंस और खरीद संबंधित बनाए गए नियमों पर पहरा दें। लेबर की कमी के मद्देनजर किसान टोकनों अनुसार 50 क्विटल गेहूं ही मंडी में लाएं।

बाकी को घर में स्टोर करें और टोकनों के आधार पर ही आवृती किसानों से गेहूं की खरीद कर सकेंगे। पंजब मंडी बोर्ड के वाइस चेयरमैन विजय कालड़ा ने कहा कि आढ़ती एप में अपना आधार कार्ड और अकाऊंट नंबर शेयर नहीं करेंगे। यह बैंकों या डटा आप्रेटरों का काम है। इस मौके डिप्टी डायरेक्टर संजीवनरूला, डी.एफ.सी. सुखविन्द्र गिल, ए.एम.ओ. विकास मट्ट आदतिया प्रधान महावीर बांसल, सैक्रेटरी रजिन्द्र सिंह, सैक्रेटरी मनमोहन सिंह आढ़ती प्रदीप कुमार, पूर्व चेयरमैन मनजीत सिंह भरोवाल, अनिल जैन, प्रधान तेलू राम बांसल आदि उपस्थित थे।

Vatika