मोरक्को के समुद्र में डूबे 26 युवकों का मामलाःविदेश मंत्रालय भी नहीं लगा पाई कोई सुराग

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 08:32 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): विगत वर्ष दक्षिणी अमरीकी देश पनामा में जिला कपूरथला व होशियारपुर से संबंधित कुछ युवकों के पनामा नहर में डूबने के मामले को लेकर मंगलवार को कपूरथला पहुंचे अमरीकी दूतावास के अधिकारी विलियम द्वारा इन युवकों को ढूंढने को लेकर उनके परिजनों को दिए गए आश्वासन के बाद वर्ष 2004 में उन 26 अभागे युवकों के परिजनों की यादें ताजा हो गईं जो स्पेन जाने की कोशिश में अफ्रीकी देश मोरक्को के गहरे समुद्र में नौका पलटने से डूब गए थे। फिलहाल इन युवकों की सलामती का पिछले 14 वर्षों से कोई अता-पता नहीं है। 

मालटा कांड में भी समुद्र में डूब गए थे जिले से संबंधित कई युवक
वर्ष 1998 में यूरोप जाने की कोशिश में मालटा के गहरे समुद्र में दक्षिण एशिया से संबंधित देशों के करीब 200 युवक डूब गए थे जिसमें काफी संख्या में पंजाबी युवक भी शामिल थे। इन युवकों में भी जिला कपूरथला से संबंधित कई ऐसे युवक शामिल थे जिन्होंने फर्जी ट्रैवल एजैंटों को मोटी रकम देकर इटली व ग्रीस जाने का सपना संजोया था। इस मामले में भी पुलिस ने कई फर्जी ट्रैवल एजैंटों को नामजद किया था।

लेकिन इस के बावजूद गैर-कानूनी तरीके से लोगोंं को विदेश भेजने का झांसा देने वाले फर्जी ट्रैवल एजैंटों द्वारा समुद्र के खतरनाक रास्तों से युवकों को विदेश भेजने का सिलसिला लगातार जारी है। इन फर्जी ट्रैवल एजैंटों को लेकर सबसे चौंकाने वाला पहलू यह है कि इनके अपने कोई कार्यालय नहीं हैं तथा ये लोग चलते-फिरते या दिल्ली के होटलों में अपने ग्राहक के साथ सौदेबाजी करते हैं जिस कारण इनके ठिकानों पर छापामारी करने के लिए पुलिस को काफी मेहनत करनी पड़ती है। 

नई दिल्ली से स्पेन के लिए निकले थे युवक
वर्ष 2004 में कुछ फर्जी ट्रैवल एजैंटों को 7-7 लाख रुपए की रकम देकर जिला कपूरथला व होशियारपुर से संबंधित 26 युवक नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से फ्लाइट लेकर स्पेन के लिए निकले थे परंतु इन 26 युवकों को स्पेन भेजने की जगह स्पेन की समुद्री सीमा से करीब 40 नोटीकल मील की दूरी पर पड़ते मोरक्को में उतार दिया गया था जिनको बाद में क्षमता से अधिक संख्या में एक छोटी नौका में लाद कर फर्जी ट्रैवल एजैंटों ने स्पेन के लिए भेजा था।

नौका समुद्र में पलट जाने से इन सभी युवकों की समुद्र में डूबे जाने की सूचनाएं आई थीं जिसको लेकर जहां विदेश मंत्रालय ने इन लापता युवकों को ढूंढने के लिए स्पेन सरकार से संपर्क किया था, वहीं कपूरथला पुलिस ने इस प्रकरण में मामला दर्ज करते हुए आरोपी फर्जी ट्रैवल एजैंटों को गिरफ्तार कर लिया था लेकिन लापता युवकों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला। अब इस घटना को 14 वर्ष बीत जाने के बाद भी जहां इन युवकों के परिजनों को उनका अभी भी इंतजार है, वहीं इन युवकों की वर्तमान स्थिति को लेकर केंद्र व पंजाब सरकार के पास कोई सूचना नहीं है। 
 

Anjna