मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत 27 किलो पॉलिथीन बैग जब्त किए

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 07:40 PM (IST)

अबोहर(भारद्वाज, रहेजा): मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत जिला उपायुक्त, उपमंडल अधिकारी पूनम सिंह व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी गुरदास सिंह के दिशा-निर्देशों पर सैनीटेशन विभाग के चीफ सैनेटरी इंस्पैक्टर इकबाल सिंह व लाइन पार क्षेत्र नई आबादी के सैनेटरी इंस्पैक्टर अश्विनी कुमार मिगलानी ने अपनी टीम के साथ आज नगर के विभिन्न दुकानदारों एवं रेहड़ी वालों से लगभग 27 किलो पॉलिथीन के बैग जब्त किए। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य सैनेटरी इंस्पैक्टर इकबाल सिंह के नेतृत्व में सैनेटरी इंस्पैक्टर अश्विनी मिगलानी व उनकी टीम के सदस्यों ने रानी झांसी मार्कीट, रेलवे रोड व साऊथ सर्कुलर रोड पर छापामारी करते हुए कई दुकानदारों व रेहड़ीवालों से अनधिकृत रूप से इस्तेमाल किए जा रहे लगभग 27 किलो पॉलिथीन बैग जब्त किए। 

यहां यह उल्लेखनीय है कि रीसाइकिल किए हुए काले रंग के पॉलिथीन बैग इस्तेमाल करने पर उपभोक्ता बीमारियों का शिकार हो रहे हैं लेकिन अपने फायदे को देखते हुए उपरोक्त लोगों द्वारा नंबर 1 का सफेद पॉलिथीन इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। 

महाराष्ट्र सरकार तथा हिमाचल प्रदेश की सरकार ने किसी भी प्रकार के पॉलिथीन बैग के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है। वहां पर पॉलिथीन बैग इस्तेमाल करने वाले लोगों पर भारी-भरकम राशि के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। ऐसा सुनने में आया है कि अब पंजाब सरकार भी पॉलिथीन बैग के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने जा रही है। 

 

 

 

Des raj