अरब देशों में पंजाब के 27 नौजवान फंसे , एक लापता

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 10:29 AM (IST)

चंडीगढ़ः वर्क वीजा दिलाने के नाम पर ठग बने ट्रैवल एजैंटों कारण आज भुलत्थ का एक नौजवान दुबई में लापता हो गया है जबकि 27 पंजाबी नौजवान यूएई और साऊदी अरब में कई हफ्तों से फंसे हुए हैं। आम आदमी पार्टी के मुख्य वक्ता हरजोत सिंह बैंस ने इस मामले सम्बन्धित विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से जांच किए लिए कहा है। 

 

उन्होंने कहा कि विदेश की धरती पर फंसे इन नौजवानों की दयनीय हालत की कई वीडीओज सामने आईं हैं। कपूरथला में भुलत्थ के निवासी नौजवान खुशविन्दर सिंह के परिवार का कहना है कि उन्होंने अपने स्तर पर खुशविन्दर को ढूंढने के बहुत प्रयास किए परन्तु पंजाब सरकार या पुलिस की तरफ से उन्हें  कोई मदद नहीं मिली। खुशविन्दर सिंह की बहन सतिन्दरजीत कौर तग्गड़ का कहना है कि पुलिस ने इस सम्बन्धित ठग ट्रैवल एजैंट विरुद्ध केस तक भी दर्ज नहीं किया। 

 

उसने कहा, ‘‘मेरा भाई पिछले साल लुधियाना के ट्रैवल एजैंट के जरिए दुबई गया था जिसने उसे वहां पहुंचने पर जल्दी ही नौकरी दिलाने का भरोसा दिया था परन्तु दुबई पहुंचने के दो महीने तक उसे नौकरी सम्बन्धित कोई कागजात नहीं मिले और वह नवंबर में लापता हो गया।’’ तग्गड़ ने बताया कि इस के बाद एजैंट फरार है। उस के भाई को जब पता लगा कि उसके साथ ठगी हुई है तो वह परेशान रहने लगा। उस ने बताया कि  आखिरी बार 14 नवंबर 2017 को उससे बात हुई थी। हरजोत बैंस ने बताया कि विदेशों में फंसे 27 नौजवानों में से ज़्यादातर नवांशहर और बंगा के हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी नौजवानों की लिस्ट के पासपोर्ट नंबरों समेत विदेश मंत्री को सौंपी दी गई है।  

Sonia Goswami