सनौर नजदीक गांव खुड्डा में नशे की भेंट चढ़ा 28 साल का नौजवान

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 05:19 PM (IST)

पटियाला, सनौर(जोसन, कुलदीप): सनौर के नजदीक गांव खुड्डा में जिला जौनपुर सराए विहार यू.पी के रहने वाले 28 साल के नौजवान की नशे का सेवन ज्यादा करने के कारण मौत हो गई है। मृतक के भाई राजू और पिता ने बताया कि मेरा भाई संजू पिछले तीन साल से गांव खुड्डा में रह रहा था। उन्होंने कहा कि कुछ महीने से हमारे परिवार को बहुत कम मिलता था और गांव के अन्दर ही रहता था। काम के साथ साथ नशा भी करता रहता था। उन्होंने कहा कि मुझे सुबह मालिकों का 3 बजे फोन आया कि तुम्हारे भाई की हालत खराब है, वह गिर गया है। उसके बाद हमारा सारा परिवार उन के घर पहुंचा। उसे पटियाला के सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में ले गए जहां डा. ने उसे देखते ही बता दिया कि उसकी मौत हो गई है। मृतक अपने पीछे तीन लड़कियां और एक लड़का छोड़ गया है। इस के परिवार का गुजारा मजदूरी करके चलता था और उसकी पत्नी भी गांव ददहेडिय़ा हमारे पास रहती थी। जोकि खेतों में मजदूरी करती है।

पत्नी के पास बहुत कम आता था मृतक
जानकारी देते हुए मृतक संजू की पत्नी पूजा ने कहा कि यह नशे का आदि था और शुरू से ही नशा करता था। अपनी इस आदत को पूरा करने के लिए यह गांव में रहता था और मेरे पास बहुत कम आता था। मुझे जब पता लगा कि मेरे पति की हालत ठीक नहीं है तो मैं गांव सुबह 6:30 बजे पहुंची। मैं नजदीक के गांव ददहेडिय़ा में रहती हूं। उससे पहले मेरे पति को मलिक अस्पताल ले गए थे। पहले यह सिर्फ शराब का नशा करता था उसके बाद यह जब इस गांव में नौकरी करने लगा तो उसके बाद इसने कई और नशे करना शुरू कर दिये। कई तरह के नशे करने का आदि हो गया था। मुझे लगता है कि नशे के कारण ही इसकी मौत हुई है। 

पोस्टमार्टम के बाद ही सारी बात सामने आएगी
इस संबंधी थाना सनौर के ए.एस.आई जसमेल सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि मृतक का पोस्टमार्टम करवाकर ही सारी बात सामने आएगी कि मौत का क्या कारण है। पुलिस की तरफ से मामले की गंभीरता के साथ जांच की जा रही है।

गांव में नशे के खात्मे के लिए चलाए जागरूकता कैंप
गांव खुड्डा के पूर्व सरपंच ने बताया क्या पंजाब सरकार की तरफ से नशे के खात्मे के लिए गांवों में जागरूकता कैंप लगाए जाते हैं। पुलिस की तरफ से भी लोगों को जागरूक करके सैमीनार लगाए जा रहे हैं। परन्तु इसके बाद भी हमारे गांव खुड्डा में सरेआम लोगों द्वारा नशे का कारोबार किया जाता है। मैं कई बार इसकी शिकायत कर चुका हूं परन्तु नशे का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई अब तक पुलिस द्वारा नहीं की गई। गांव के अंदर सरेआम नशा बिकने के कारण कई नौजवान नशे का सरेआम सेवन करते हैं। यदि हमारे गांव का टैस्ट करवाया जाएं तो कई व्यक्ति नशे के आदी होंगे। 

 

Des raj