धुस्सी बांध कई जगह टूटा, दर्जनों गांव जलमग्न, 3 लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 08:24 AM (IST)

सुल्तानपुर  लोधी/चंडीगढ़/ जालन्धर(धीर/सोढी/ अश्विनी, पुनीत, मनजीत): भाखड़ा डैम से दरिया सतलुज में छोड़े गए पानी के कारण पंजाब में बाढ़ का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। सब-डिवीजन सुल्तानपुर लोधी के गांव सरूपवाल, दारेवाल, मंडाला नजदीक धुस्सी बांध के कई जगह टूटने के कारण दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। इसके अलावा लोहियां खास में भी कई जगह बांध टूट गया। इसके चलते कई गांवों में लोगों के घरों में पानी घुसने के अलावा खेत जलमग्न हो गए हैं। लोहियां में बाढ़ की चपेट में आने से 3 और लोगों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान गिद्दड़पिंडी गांव की दलजीत कौर, कुलवंत सिंह गांव अलीवाल, नंबरदार बलबीर सिंह गांव मुंडी शहरियां के रूप में हुई है।

PunjabKesari

कई गांवों में हुआ ब्लैक आउट

इसी क्रम में बिजली सिस्टम बुरी तरह प्रभावित हुआ है। एक बिजली घर व 6-7 फीडर बंद करने से 30 गांवों में ब्लैक आऊट हो चुका है और 15 के करीब गांवों में खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।  सतलुज दरिया के नजदीक रहते गांवों के लोगों की ओर से धुस्सी बांध की दिन-रात देखरेख की जा रही थी परंतु मंगलवार सुबह 7 बजे गांव मंडाला, दारेवाल और सरूपवाल नजदीक बांध टूटने के कारण पानी तेजी से लोगों के खेतों व घरों में भरना शुरू हो गया। लोगों की ओर से सुरक्षित  जगहों  पर  सामान  व  पशु भेजे जा रहे हैं। धुस्सी बांध टूटने के कारण दारेवाल, यूसुफपुर, तकियां, टिब्बी, भरोआणा, सरूपवाल, शेखमांगा, गिद्दड़पिंडी, वाटां वाली कलां, वांटावाली खुर्द, चन्नणविंडी, मीरपुर, शेरपुर, सदा, रामे, जब्बोवाल, शाहवाला अंद्रीसा, भागोअराईयां, सदूवाल आदि गांव प्रभावित हुए हैं। 

PunjabKesari

लुधियाना, रूपनगर और जालंधर के अनेक गांवों में अभी तक भरा है पानी

जालंधर में उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को मंडाला सहित अन्य गांवों का जायजा लिया। यहां लोगों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की सहायता से निकाला जा रहा है।  मौसम विभाग के अनुसार पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को बारिश नहीं हुई लेकिन पिछले कुछ दिनों लगातार हुई वर्षा के कारण दोनों राज्यों के अनेक हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं। कुछ प्रभावित क्षेत्रों से जल स्तर कम होना शुरू हो गया है। किंतु लुधियाना, रूपनगर और जालंधर के अनेक गांवों में अभी तक पानी भरा हुआ है। एन.डी.आर.एफ. प्रभावित गांवों में बचाव अभियान चला रहा है।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News