पंजाब कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका, भाजपा के संपर्क में 2 MP... पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 09:04 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ती राजनीतिक गर्मी के बीच नेताओं के पाला बदलने का क्रम भी शुरू हो चुका है। हालांकि पंजाब में लोकसभा चुनाव संबंधी औपचारिक नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुई है मगर अब तक आम आदमी पार्टी इस खेल में बाजी मारती नजर आई है। सबसे पहले 8 प्रत्याशियों की घोषणा आम आदमी पार्टी ने की है जिसमें एक खास नाम गुरप्रीत सिंह जी.पी. का है जो हाल ही में कांग्रेस छोड़ कर 'आप' में शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ेंः  स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें कब से कब तक

इसके अलावा चब्बेवाल से कांग्रेस विधायक और कांग्रेस विधायक दल  के उप नेता डा. राज कुमार चब्बेवाल ने अचानक 'आप' में शामिल होकर न केवल प्रदेश की समूची कांग्रेस बल्कि होशियारपुर हलके के 'आप' नेताओं को भी चौंकाया है। यह तय माना जा रहा है कि डा. चब्बेवाल 'आप' के होशियारपुर में लोकसभा उम्मीदवार होंगे। पाला बदलने के इस खेल में अगले महीने और तेजी आने के आसार हैं।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के 2 मौजूदा सांसदों ने भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ संपर्क साधा हुआ है। इनमें एक सांसद मालवा और पुआध की 3 सीटों पर दावा ठोक रहे हैं। खास बात यह हैं कि इनमें से एक की नजर पंजाब से बाहर की लोकसभा सीट पर भी टिकी है। उक्त सांसद की प्राथमिकता वही सीट है मगर ऐसा न हुआ तो वह बाकी 2 सीटों में से किसी एक पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर 'कमल' थामने को आतुर दूसरे सांसद की नजर अपनी परंपरागत सीट पर ही है। वह भाजपा की ओर से सशर्त उम्मीदवार बनना चाहते हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो वह अकाली दल के साथ बिना गठबंधन किए चुनाव लड़ने के हक में हैं। खास बात यह भी है कि यह दोनों सांसद न केवल वरिष्ठ हैं बल्कि दोनों में लंबे समय से छत्तीस का आंकड़ा भी रहा है। लालसा यही है कि अगर चुनाव नतीजे आने पर भाजपा को बहुमत मिलता है और यह नेता चुनाव जीतते हैं, तो अपनी वरिष्ठता व अनुभव के आधार पर केंद्र में मंत्री पद के दावेदार बनेंगे। पंजाब भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने इस बात की पुष्टि की है कि ये दोनों ही पार्टी में उच्च स्तर पर संपर्क में हैं। उनका कहना था कि इसमें कोई दो राय नहीं कि दोनों यदि भाजपा में शामिल होते हैं, तो इन हलकों से वही पार्टी की पहली पसंद होंगे।
 

Content Writer

Vatika