पशु पालन मत्तेवाड़ा फार्म में तैनात 3 अफसर निलंबित

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 11:45 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पशु पालन विभाग ने मत्तेवाड़ा पशु पालन फार्म में स्टाफ की बड़े स्तर पर गैर-हाजिरी, पशुओं की देखभाल, आसपास की गंदगी और स्टॉक रजिस्टर में कमियों की रिपोर्ट के आधार पर 3 अफसरों को निलंबित कर दिया है। 13 नवम्बर को पशु पालन मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मत्तेवाड़ा फार्म का अचानक दौरा किया था।

सिद्धू ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि पशु पालन विभाग के मत्तेवाड़ा फार्म में तैनात अफसर गैर-कानूनी ढंग से पशुओं को बेचते हैं, इस बात पर कार्रवाई करते हुए हमने 13 नवम्बर को फार्म का अचानक दौरा किया। मौके पर फार्म में कई कमियां पाई गईं और तकनीकी तौर पर जांच करने के लिए पशु पालन विभाग की 3 सदस्यीय कमेटी बनाई गई। 

14 नवम्बर को जांच कमेटी की तरफ से मत्तेवाड़ा फार्म का दौरा किया गया और वहां अलग-अलग सैक्शनों के कामों को जांचा गया। इस जांच के दौरान सामने आया कि स्टाफ की बड़े स्तर पर गैर-हाजिरी रहती है और पशुओं के आसपास की गंदगी और स्टॉक रजिस्टर में कई गलतियां थीं। 

ड्यूटी में बरती गई कोताही
स्टॉक की चैकिंग के दौरान पाया गया कि रिकॉर्ड में विभिन्न उम्र की 80 बकरियों की प्रविष्टि थी जबकि फार्म पर 105 विभिन्न उम्र की बकरियां मौजूद थीं। इसी तरह भेड़ नस्ल फार्म पर भी स्टॉक की वैरीफिकेशन की गई तो स्टॉक अनुसार विभिन्न उम्र की 327 भेडें थीं परंतु फार्म में 396 (छोटे और बड़ी) भेड़ें थीं। इस संबंध में डायरैक्टर, पशु पालन, पंजाब ने सरकार को सौंपी जांच रिपोर्ट के आधार पर डा. एन.के. शर्मा, डिप्टी डायरैक्टर, मत्तेवाड़ा फार्म, डा. राजीव नंदा, वैटर्नरी अफसर, मत्तेवाड़ा फार्म और दर्शन सिंह, वैटर्नरी इंस्पैक्टर को अपनी ड्यूटी में कोताही बरतने का जिम्मेदार पाते हुए सरकारी सेवा से निलंबित कर दिया गया है। इस अवसर परउनके साथ उनके राजनीतिक सचिव हरकेश चंद शर्मा और अन्य भी उपस्थित थे।

Mohit