महज 3 मिनट में गिरी 3 मंजिला इमारत (Watch Video)

punjabkesari.in Friday, Jul 27, 2018 - 11:09 AM (IST)

अमृतसर(रमन) : सुल्तानविंड ङ्क्षलक रोड टैम्पल एवेन्यू में गत दिवस देर शाम को 3 मंजिला बिल्डिंग गिर कर धराशयी हो गई। बिल्डिंग के साथ की एक इमारत के निर्माण को लेकर बेसमैंट की खुदाई की जा रही थी जिसमें इंजीनियर की लापरवाही के चलते बिल्डिंग गिर गई। वहीं साथ की बिल्डिंग में भी दरारें आ गई व आसपास के लोग भी दहशत में आ गए। जिस जगह पर खुदाई की जा रही थी वह निगम की बिना परमिशन एवं बिना किसी नक्शे के अवैध रूप से करवाई जा रही थी। इसको लेकर इंजीनियर से एक सप्ताह पहले ही कालोनी के लोगों ने बात की थी कि उनके द्वारा बेसमैंट कितनी खोदी जानी है। इस पर उन्होंने कहा था कि ढाई से 3 फुट तक ही खोदनी है, लेकिन उनके द्वारा बेसमैंट 5 फीट से भी ज्यादा खोद दी गई। इसके बाद महज 3 मिनट में मेहनत की कमाई से बनाया गया सारा घर उनकी आंखों के सामने धराशायी हो गया। 120 वर्ग गज में बनी इस इमारत में 5 कमरे और एक हॉल था। इसकी भनक खुद निगम के एम.टी.पी. विभाग को भी नहीं लगी। बताया जा रहा है कि यहां पर गुरुद्वारा साहिब का निर्माण करवाया जा रहा है।

मकान गिरने से हुआ 80 लाख का नुक्सान : तरसेम
तरसेम ने बताया कि मार्च महीने में ही वह इस मकान में आए थे। मकान गिरने से उनका लगभग 80 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। उन्होंने कहा कि उनके साथ तो वह कहावत हुई है कि ‘जाको राखे साइयां मार सके न कोय’ गुरुद्वारा प्रबंधकों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनका जो नुक्सान हुआ है उसकी भरपाई वह कर देंगे, लेकिन लिखित में कोई अभी तक नहीं हुआ है। मौके पर इलाके के ए.सी.पी., थाना इंचार्ज व विधायक इंद्रवीर बुलारिया भी पहुंचे। 

मीडिया की सूचना से लगा निगम का घटना का पता
निगम की हदबंदी में 3 मंजिला बिल्डिंग गिरकर धराशायी हो गई, पर निगम के एम.टी.पी. विभाग एवं फायर बिग्रेड तक को पता नहीं चला। मीडिया द्वारा सूचना देने पर विभागों को पता चला जिससे निगम के सभी विभाग घटनास्थल पर 24 घंटे बाद पहुंचे। घर में तरसेम सिंह के साथ उनकी पत्नी बेअंत कौर, बेटा प्रभदीप, नवदीप बेटी गगनदीप मौजूद थी। 

बिना परमिशन के हो रहा था निर्माण
नगर निगम के किसी भी विभाग द्वारा निर्माण कार्य को लेकर परमिशन नहीं ली गई। उक्त जगह पर अवैध तरीके के साथ बेसमैंट की खुदवाई की जा रही थी। अगर यह घटना रात के समय हुई होती तो जानी नुक्सान भी हो सकता था।

  

Des raj