Lockdown: मानसा में फंसे 3 हजार प्रवासी अपने राज्यों में जाने के इच्छुक

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 12:06 PM (IST)

मानसा(संदीप मित्तल) : नोवल कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे कफ्र्यू व लॉकडाऊन दौरान मानसा जिले में फंसे बाहरी राज्यों के प्रवासी अपनों को मिलने की इच्छा में घर जाने के लिए उतावले हैं। राज्य सरकार की वैब पोर्टल के अनुसार करीब 3 हजार प्रवासी अपने घर लौटने के इच्छुक हैं।  जिन में 2683 प्रवासियों की जिला प्रशासन ने 3 सब डवीजनों मानसा, बुढलाडा और सरदूलगढ़ में मैडीकल स्क्रीनिंग करने का काम पूरा हो चुका है। जिला प्रशासन की तरफ से इन प्रवासियों को अपने-अपने राज्यों में जाने के लिए जल्द हरी झंडी दी जा रही है। 


मैडीकल स्क्रीनिंग के लिए सेहत विभाग की 14 टीमों का गठन
सिविल सर्जन मानसा डा. लाल चंद ठुकराल ने बताया कि मैडीकल स्क्रीनिंग दौरान जिले में सेहत विभाग की 14 मैडीकल टीमें लगाई गई, जिन में मानसा सब-डिविडन में 6,बुढलाडा सब-डिविजन में और सरदूलगढ़ सब-डिविजन में 4-4 टीमें लगाई गई थीं। उन्होंने बताया कि  हर टीम में एक मैडीकल अफसर, कम्यूनटी हैल्थ अफसर, मलटीपर्पज हैल्थ वर्कर (मेल-फीमेल), आशा फैसिलीटेटर और आशा वर्कर शामिल थे।


प्रवासी जांच मुकम्मल होने पर जल्द अपने रा’यों में लौटेंगे : जिला प्रशासन
सहायक कमिश्नर नवदीप कुमार और एस.डी.एम सरबजीत कौर ने बताया कि प्राप्त हुए आवेदनपत्रों में मानसा जिले की 3 सब-डवीजनों में 2683 व्यक्तियों की तरफ से पहुंच की गई, जिस में मानसा में 1909, बुढलाडा में 399 और सरदूलगढ़ में 375 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। उन्होंने बताया कि मैडीकल स्क्रीनिंग होने के बाद टीम की तरफ से संबंधित व्यक्ति को एक सॢटफिकेट जारी किया गया है। यह व्यक्ति जल्द ही अपने रा’यों में पहुंच कर अपने घर भेज दिए जाएंगे।


प्रवासियों को राज्यों की तरफ भेजने के लिए सिलसिला निरंतर जारी रहेगा : डिप्टी कमिशनर
डिप्टी कमिानर गुरपाल सिंह चहल ने बताया कि इस कार्य को सफलता पूर्वक पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग और डी.सी. दफ्तर के नुमायंदों की ड्यूटियां लगाई गई थीं। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के नुमायंदों की तरफ से इन व्यक्तियों के फार्म भरे कम्प्यूटर में दर्ज किए गए। उन्होंने कहा कि प्रवासियों को अपने-अपने रा’यों को भेजने के लिए सिलसिला निरंतर जारी रहेगा। 

जिले की हदें सील करके इस्तेमाल की जा रही है चौकसी : डा. भार्गव
जिला पुलिस मुखी (एस.एस.पी.) डा. नरेंद्र भार्गव ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर मानसा पुलिस की तरफ से जिले की हदें सील करके पूरी चौकसी इस्तेमाल की जा रही है। जिले अंदर किसी को आने जाने की इजाजत नहीं। जिला प्रशासन ने कफर््यू दौरान लॉकडाऊन में फंसे जिन प्रवासियों की मैडीकल स्क्रीङ्क्षनग करवा दी है, उन को पंजाब सरकार के आदेशों अनुसार उनके अपने-अपने रा’यों को जाने का रास्ता साफ हो गया है। 

Vatika