कोरोना से लडऩे के लिए 3 हथियार मास्क, सोशल डिस्टैंस व हैंडवाश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 12:52 PM (IST)

लुधियाना(रिशी): लॉकडाऊन-5 में पुलिस कमिश्रर राकेश अग्रवाल लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले स्पष्ट किया कि कोरोना का खतरा अभी भी बरकरार है, उससे लडऩे के केवल 3 ही हथियार हैं एक मास्क पहनना, दूसरा सोशल डिस्टैंस और तीसरा हर 20 मिनट बाद हैंडवाश करें। लोगों को 70 दिनों तक ट्रेनिंग दी है, अब उनसे सहयोग की उम्मीद है।

सीपी ने कहा कि लोगों की मुश्किलों को देखते हुए दोपहिया वाहन पर अब 2 लोगों को सफर करने की आज्ञा दी गई है लेकिन कार व ऑटो में आगे ड्राइवर के अलावा पीछे 2 लोग ही बैठ सकते हैं। जो लोग बाहरी राज्यों से आना-जाना चाहते हैं, उन्हें किसी पास की जरू रत नहीं है लेकिन 14 दिनों तक घर पर होम क्वारंटाइन होना पड़ेगा। अगर कोई नहीं होता तो उस पर कानूनी कार्रवाई भी होगी।सीपी ने बताया कि विदेश से आने वाले लोगों को सरकार अपने स्तर पर 7 दिनों तक क्वारंटाइन कर रही है, फिर कोरोना टैस्क करवाया जा रहा है। अगर रिपोर्ट नैगेटिव भी आती है तो उन्हें 7 दिन फिर अपने घर पर क्वारंटाइन रहना होगा।

10 साल से कम आयु के बच्चों को न निकालें बाहर
सीपी के अनुसार 10 साल से कम आयु के बच्चों से लेकर 65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति व गर्भवती महिलाओं को घरों से बाहर न निकाला जाए, क्योंकि कोरोना की अभी तक कोई दवाई नहीं आई है। दिन में कम-से-कम 2 बार गर्म पानी पीना चाहिए। 
 

Vaneet