मारे गए 39 भारतीयों में सामने आई पंजाबियों की सूची, परिजनों में हाहाकार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 12:44 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): करीब 4 साल पहले इराक के शहर मोसुल में आई.एस.आई.एस. आतंकियों के चंगुल में फंस लापता चल रहे 39 भारतीयों के बारे में आज मंगलवार दोपहर राज्यसभा में केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जैसे ही बयान दिया कि इराक में सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है, सुनते ही मृत युवकों के घरों में हाहाकार सी मच गई। इन 39 भारतीयों में होशियारपुर के 2 युवक कमलजीत सिंह व गुरदीप सिंह समेत 31 पंजाब के ही है।

 
कमलजीत सिंह की मां संतोष कुमारी व पिता प्रेम सिंह, होशियारपुर जिले के ही गांव जैतपुर के युवक गुरदीप सिंह की पत्नी अनीता का रो-रोकर हाल बुरा हो चला है। उन्हें इस बात का मलाल है कि भारत सरकार हमें क्यों इतने सालों से बरगला रही थी कि सभी 39 भारतीय सुरक्षित है। जब परिजनों को बताया गया कि भारत सरकार ने डी.एन.ए.टेस्ट के सैंपल मिलने के बाद अब सबूत के साथ बयान दे रही है तो परिजनों की सब्र फूट पड़ा।

 

पंजाब के युवकों की सूची
गौरतलब है कि लापता चल रहे 39 भारतीयों में शामिल पंजाबी युवकों में होशियारपुर के कमलजीत सिंह व गुरदीप सिंह, अमृतसर जिले के निशान सिंह, मनजिन्द्र सिंह, जतिन्द्र सिंह, हरसिमरनजीत सिंह, सोनू, गुरचरण सिंह व रंजीत सिंह, बटाला के कंवलजीत सिंह, हरीश कुमार, मलकीत सिंह, गुरदासपुर जिले के राकेश, धर्मेन्द्र कुमार, कपूरथला जिले के गविन्द्र सिंह, जालंधर जिले के बलवंत राय, कुलविन्द्र सिंह, रुपलाल, सुरजीत सिंह, दविन्द्र सिंह, रविन्द्र कुमार, धुरी के प्रीतपाल शर्मा, हिमाचल प्रदेश के अमन कुमार, इंद्रजीत व संदीप कुमार, बिहार के संदीप आदि शामिल हैं।
 
 

Punjab Kesari