आई.आई.एस.एफ.-2019 में बनेंगे 4 गिनीज रिकॉर्ड!

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 09:26 AM (IST)

जालन्धर/कोलकाता(संदीप मिश्रा): भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित मंत्रालयों तथा विजन भारती (विभा) द्वारा 5 से 8 नवम्बर तक होने वाले भारतीय अंतराष्ट्रीय साइंस महोत्सव (आई.आई.एस.एफ.) में दुनिया भर से 12000 से अधिक प्रतिभागी एकत्रित होंगे। इसके अलावा 28 कार्यक्रमों के माध्यम से देश के बाल, युवा और वरिष्ठ वैज्ञानिकों की प्रतिभा से पूरी दुनिया परिचित होगी और इस दौरान 4 गिनीज रिकार्ड में प्रतिभागी अपना नाम दर्ज कराएंगे।

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पांचवां साइंस महोत्सव देश के स्कूली बच्चों और युवा वैज्ञानिकों के लिए ऐसा प्लेटफार्म है जो उनकी प्रतिभा को निखारने का काम करता है। इस दौरान युवा वैज्ञानिक अपने शोध और किए जा रहे कामों को सांझा करेंगे। इस दौरान विज्ञान, किसान से लेकर गृहिणी तक के काम में आने वाली तकनीक को लेकर अपने अनुभव बांटे जाएंगे।पहले गिनीज रिकार्ड के लिए 1750 स्कूली बच्चे स्पैक्ट्रोस्कोपस को एक ही स्थान पर एकत्रित करने की कोशिश करेंगे। यह कोशिश प्रसिद्ध विख्यात वैज्ञानिक मेघनाद साहा और सी.वी.रमन को समर्पित होगा।

अगले दिन 950 से अधिक बच्चे दूसरे रिकार्ड में आई.आर.वेव कम्युनिकेशन यूनिट को जोड़ेंगे तथा यह रिकार्ड चंद्रशेखर वेंकट रमन और सत्येंद्रनाथ बोस को समर्पित होगा। तीसरे रिकार्ड के लिए 400 बच्चे जुटेंगे और एक साथ सबसे अधिक रेडियो ट्रांसमीटर किट जोड़ने की कोशिश करेंगे। यह कोशिश प्रसिद्ध वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु को समर्पित होगी। चौथा रिकार्ड सबसे बड़ी ह्यूमन क्रोमोजोन इमेज बनाने का होगा जिसमें 400 से अधिक बच्चे भाग लेंगे। इसके अलावा इस महोत्सव में साइंस के माध्यम से कलाकार, आमजन की दिन-प्रतिदिन की जरूरतों से जुड़े शोध भी आकर्षण का केंद्र होंगे। इस महोत्सव का उद्देश्य स्कूली बच्चों, शोधार्थियों, नवोन्मेषकों, कलाकारों और आम जनता को एक साथ लाकर ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है जहां वह अपने विचारों की अभिव्यक्ति को वैज्ञानिक तरीके से रख सकें।

इस बार की थीम राइजिंग इंडिया रिसर्च इनोवेशन और साइंस एम्पावरिंग द नेशन है। कार्यक्रम में फिल्मों से लेकर हस्तकला तक में विज्ञान के प्रयोग से आए बदलावों को प्रदर्शित किया जाएगा। आई.आई.एस.एफ. विश्व का सबसे बड़ा साइंस फैस्टीवल है। 2015 में अपने पदार्पण के बाद आई.आई.एस.एफ. 2019 5वां संस्करण है। आई.आई.एस.एफ. का पहला और दूसरा संस्करण नई दिल्ली, जबकि तीसरा चेन्नई और चौथा लखनऊ में आयोजित हुआ था जहां करीब 10 लाख लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी जिसमें विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल थे।

उपलब्धियों का जश्न मनाने का महोत्सव
आई.आई.एस.एफ. भारत और विदेशों के छात्रों, नवोन्मेषकों, शिल्पकारों, किसानों, वैज्ञानिकों और टैक्नोक्रेटों के साथ भारत की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की उपलब्धियों का जश्न मनाने का एक महोत्सव है। कोलकाता में विश्व बांग्ला कन्वैंशन सैंटर और साइंस सिटी आई.आई.एस.एफ. 2019 के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए प्रमुख स्थल होंगे।

विद्यार्थी विज्ञान ग्राम कार्यक्रम प्रमुख आकर्षण
इस महोत्सव में छात्रों के लिए विद्यार्थी विज्ञान ग्राम कार्यक्रम एक प्रमुख आकर्षण होगा। विद्यार्थी विज्ञान ग्राम कार्यक्रम प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना से जुड़ा हुआ है। हर सांसद को अपने संसदीय क्षेत्र से 5 विद्यार्थियों तथा उनके शिक्षकों को इस ग्राम के लिए नामांकित करने को कहा गया है जोकि इस महोत्सव में शामिल होंगे।

Edited By

Sunita sarangal