40,000 परिवारों को मिलेगी राहत, ब्याज दर 50 प्रतिशत घटाने की दी मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 03:33 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्विनी, धवन): राज्य भर में लोगों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब मंत्रिमंडल ने इम्परूवमैंट ट्रस्टों के अलाटियों से वसूली जाने वाली वृद्धि की रकम पर वसूल की जाने वाली ब्याज की दर 15 प्रतिशत प्रति सालाना (साधारण ब्याज) से घटा कर 7.5 प्रतिशत प्रति सालाना (साधारण ब्याज) करने की मंजूरी दे दी है। यह फैसला मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में यहां पंजाब भवन में हुई मंत्रिमंडल की मीटिंग दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता मुताबिक इस फैसले के साथ नगर सुधार ट्रस्ट की अलग-अलग स्कीमों अधीन लगभग 40,000 परिवारों को लाभ होगा। यह कदम अलग-अलग इम्परूवमैंट ट्रस्टों की तरफ से बार-बार प्राप्त हुई अपीलों पर उठाया गया है, जिन्होंने निवेदन किया था कि अलाटियों से वसूल की जाने वाली अधिक रकम पर ब्याज दर या तो माफ कर दी जाए या फिर घटा दी जाए।

मंत्रिमण्डल ने 'पंजाब टिश्यू कल्चर बेस्ड सीड पोटैटो रूल्स-2021' को भी मंजूरी दे दी, जो पंजाब को आलू बीज केंद्र के रूप में विकसित करेगा और इस पहल से एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र से 4 लाख मीट्रिक टन आलू की फसल को कवर किया जाएगा। इसे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। राज्य सरकार के कृषि विविधीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी सहायक होगा। इस निर्णय के साथ पंजाब देश का पहला राज्य बन जाएगा, जिसके पास टिश्यू कल्चर आधारित प्रमाणन सुविधा होगी जो जालंधर-कपूरथला को आलू निर्यात हब बना देगा। इस बीच, कैबिनेट ने पंजाब फ्रूट नर्सरी एक्ट, 2021 में संशोधन करने और ‘पंजाब बागबानी नर्सरी बिल-2021’ को विधानसभा सत्र में लाने को भी मंजूरी दी।

मंत्रिमंडल ने जुलाई, 2021 महीने की वृद्धावस्था पेंशन एवं अन्य वित्तीय योजनाओं के तहत बढ़ी हुई पेंशन के भुगतान को भी कार्य उपरांत स्वीकृति प्रदान की तथा इसमें एक बार के लिए ढील दी गई है। उसके बाद पेंशन पहले की तरह सीधे बैंक खातों में वितरित की जाएगी। गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन और अन्य वित्तीय सहायता की राशि को 1 जुलाई, 2021 से 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति माह कर दिया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News