कोरोना से स्वस्थ हुए 40 पुलिस मुलाजिम प्लाज्मा दान के लिए आगे आए

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(रमनजीत, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की अपील के जवाब में हाल ही में कोविड-19 के संक्रमण से स्वस्थ हुए 40 पुलिस मुलाजिमों ने कोरोना वायरस से प्रभावित दूसरे मरीजों की जान बचाने के लिए अपने खून का प्लाज्मा दान करने की पेशकश की है। 

डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि ज्यादातर मरीज जालंधर ग्रामीण इलाके से संबंधित हैं और एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल खुद इस संक्रमण से ठीक होने के बाद दूसरों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कोविड-19 महामारी से स्वस्थ हुए अपने साथी अधिकारियों और दूसरों के पास निजी तौर पर जाकर उनको 2 हफ्तों की रिकवरी का समय खत्म होने के बाद अन्य शर्तों के अनुसार प्लाज्मा दान करने की अपील की है। डी.जी.पी. गुप्ता ने खुलासा किया कि एस.एस.पी. जालंधर ग्रामीण के प्लाज्मा दान के लिए वचनबद्ध होने से 24 घंटों के अंदर 40 अन्य पुलिस मुलाजिमों ने भी स्वेच्छा से प्लाज्मा दान किया, जिसके बाद कई और भी आगे आए। 2 और पुलिस मुलाजिमों ए.एस.आई. राम लाल और पी.एच.जी. लखविंद्र सिंह का प्लाज्मा पहले ही लिया जा चुका था।

डी.जी.पी. ने कहा कि बटाला में भी दोनों स्वस्थ हुए पुलिस मुलाजिमों ने प्लाज्मा दान करने की स्वेच्छा दिखाई है, जबकि गुरदासपुर में प्रभावित 2 व्यक्तियों में से एक ने स्वस्थ होकर अपना प्लाज्मा देने की पेशकश की है। कपूरथला में संक्रमित हुए 14 पुलिस मुलाजिमों में से 10 स्वस्थ हो चुके हैं और उनमें से 3 को वालंटियरों के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है, जबकि बाकी 7 को इस प्रक्रिया से बाहर रहना पड़ा। डी.जी.पी. के अनुसार बीमारी से जूझ रहे दूसरे मरीजों की मदद के लिए प्लाज्मा दान करने वाले वालंटियरों के लिए पंजाब पुलिस की तरफ से एक विशेष लिक बनाया गया है। 28 जुलाई तक पंजाब पुलिस के कुल 831 जवानों का कोविड टैस्ट पॉजिटिव आया था, जिनमें से 336 स्वस्थ हुए थे। इनमें से 303 दो हफ्ते पहले तक ठीक हो गए थे, जिससे पता लगता है कि आने वाले दिनों में प्लाज्मा दान करने वालों की संख्या में काफी विस्तार हो सकता है। 

Vatika