1411 स्कूलों को जारी होंगे शोकाज नोटिस, मिड-डे मील का मैसेज भेजने में बरती लापरवाही

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2019 - 08:19 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): सरकारी स्कूलों में बज्जों को परोसे जाने वाले मिड-डे मील की रिपोर्ट मोबाइल एप के माध्यम से न भेजने वाले राज्य के 1411 स्कूल प्रमुखों को शिक्षा विभाग ने शोकाज नोटिस जारी करने की तैयारी कर ली है। इस संबंधी डी.पी.आई. एलीमैंट्री ने आज एक पत्र जारी करते हुए राज्य के समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि मिड-डे मील संबंधी रिपोर्ट मोबाइल एप पर न भेजने वाले 1411 स्कूल प्रमुखों को नोटिस जारी करके जवाब मांगा जाए। अगर जवाब देने के बाद भी उक्त स्कूल प्रमुख विभागीय नियमों के तहत मोबाइल एप के जरिए डाटा नहीं भेजते हैं तो ऐसे स्कूल प्रमुखों के खिलाफ लिखकर मुख्य दफ्तर को भेजा जाए ताकि नियमों मुताबिक कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

18 फरवरी को बरती है लापरवाही
जानकारी के मुताबिक पंजाब के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को दोपहर के भोजन के रूप में नि:शुल्क मिड-डे मील उपलब्ध करवाया जा रहा है। मिड-डे मील की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए विभाग द्वारा एक मोबाइल एप भी लांच की गई है, जिसमें स्कूलों को रोजाना स्कूल में हाजिर बच्चों व उन्हें दिए जाने वाले खाने की रिपोर्ट एस.एम.एस. के माध्यम से भेजनी होती है। मगर 18 फरवरी को विभाग के ध्यान में आया कि कुल 19,802 स्कूलों में से केवल 18,391 स्कूलों ने ही उक्त रिपोर्ट मोबाइल एप के जरिए भेजी है, जबकि 1411 स्कूलों ने इसे नियमित रूप से भेजने में लापरवाही बरती है।

डी.ई.ओज को उपलब्ध करवाए लॉगइन आई.डी. व पासवर्ड
मिड-डे मील के काम में पारदर्शिता लाने के लिए रोजाना किए जाने वाले एस.एम.एस. को रैगुलर तौर पर न करने वाले स्कूलों के संबंध में कड़ा संज्ञान लेते हुए आज विभाग द्वारा जारी पत्र में साफ किया गया है कि ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों को लॉगइन आई.डी. व पासवर्ड उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके अंतर्गत डी.ई.ओज अपने जिले के उन ब्लाकों की सूचना देख सकते हैं जो मिड-डे मील की रिपोर्ट मोबाइल एप पर एस.एम.एस. से नहीं भेजते हैं। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि अगर फिर भी मिड-डे मील के संबंध में स्कूल द्वारा एस.एम.एस. नहीं किया जाता है तो इसके लिए उच्चाधिकारियों को लिखते हुए स्कूल मुखी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Anjna