सीमांत क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई गई 489वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 05:23 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान से लगती सीमा किनारे स्थित भारतीय इलाके हमेशा ही मुश्किलों तथा बुरी हरकतों से प्रभावित रहे हैं। जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के हजारों गांव सीमा पट्टी में स्थित हैं जिन पर आतंकवाद, गोलीबारी तथा फौजी हमलों की दहशत हमेशा मंडराती रहती है। जब भी सीमा पर तनाव पैदा होता है तो लोगों को अपने कारोबार समेट कर तथा घर-बार छोड़ कर पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ये लोग कभी भी सामान्य की तरह अपने काम-धंधे नहीं कर सकते। 

किसानों को अपनी फसलें बीजने में परेशानी होती है। खास करके तारबाड़ के अंदर स्थित जमीनों पर कृषि करना तो बहुत मुश्किल तथा खतरे भरा काम है। ऐसे किसान दोनों देशों के सुरक्षा कर्मचारियों की नजर में रहते हैं। सीमांत इलाके के लोगों की ऐसी मुश्किल स्थितियों तथा परेशानियों को देखते हुए ही उनके लिए 489वें ट्रक की राहत सामग्री गत दिनों भिजवाई गई थी। 

इस बार की राहत सामग्री पंजाब केसरी पत्र समूह के पटियाला आफिस की इंचार्ज तथा समाज सेविका श्रीमती सतिन्द्र कौर वालिया के प्रयत्नों से ‘दोस्त’ (ड्रीम्ज ऑफ सोशल ट्रैंड्ज) नामक संस्था द्वारा भिजवाई गई थी। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में संस्था के प्रधान कर्नल जे.एस. ङ्क्षथद, रोहित कुमार गुप्ता, सुभाष चंद्र शर्मा, प्रवीण कुमार गोयल, टेक चंद ऋषि तथा सन्नी ने बहुमूल्य योगदान दिया। पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी तथा श्री अभिजय चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए रजाइयां शामिल थीं। 

प्रभावित क्षेत्रों में सामग्री वितरण के लिए राहत अभियान के प्रमुख लायन जे.बी. सिंह चौधरी अम्बैसेडर ऑफ गुडविल के नेतृत्व में जाने वाली टीम में योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा, लाला जगत नारायण धर्मशाला ङ्क्षचतपूर्णी के प्रधान एम.डी. सभ्रवाल, इकबाल सिंह अरनेजा, सी.आर.पी. एफ. के रिटायर्ड कर्मचारियों की एसोसिएशन के पंजाब प्रधान सुलिन्द्र सिंह कंडी, धर्मकोट बग्गा (बटाला) से अशोक भगत, अमृतसर से पंजाब केसरी ऑफिस की इंचार्ज मैडम सिम्पल खन्ना तथा पटियाला के सदस्य शामिल थे।

Pardeep