सीमांत क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई 499वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 05:06 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान द्वारा की जा रही भड़काऊ कार्रवाइयों तथा बहुत  से भारतीय इलाकों में की जा रही गोलीबारी कारण पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्रों में डर व दहशत का माहौल बन गया है। इस गोलीबारी कारण जहां सुरक्षा बलों के कुछ जवान व अधिकारी शहीद हुए हैं, वहीं कुछ आम लोग भी मारे गए तथा कई जख्मी हो गए। इससे सीमांत गांवों के लोगों में चिंता की स्थिति बनने कारण कुछ परिवार अपने घर-बार छोडऩे के लिए मजबूर हुए हैं।

सीमांत परिवारों  की त्रासदी यह है कि जब भी हालात खराब होते हैं तो उन्हें शरणाॢथयों की तरह भटकने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इन लोगों को जहां देश के विभाजन के समय से ही सुरक्षा के नजरिए से ङ्क्षचता सताती रहती है, वहीं रोजी-रोटी का मसला भी पैदा हो जाता है। संकट का सामना करने वाले ऐसे सीमांत परिवारों तथा विभिन्न क्षेत्रों के आतंकवाद पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा एक विशेष राहत अभियान अक्तूबर 1999 से लगातार चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत गत दिनों 499वें ट्रक की राहत सामग्री पंजाब के पठानकोट जिले से संबंधित सीमांत गांवों के लोगों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की सामग्री का योगदान पंजाब केसरी ग्रुप के प्रतिनिधि अमरिन्द्र सिंह पुरी के विशेष प्रयत्नों से नाभा शहर निवासियों द्वारा दिया गया। इस ट्रक की सामग्री में सॢदयों के मौसम को ध्यान में रखते हुए 300 रजाइयां शामिल की गईं। नाभा से पहले भी सामग्री का एक ट्रक भिजवाया जा चुका है। पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से इस ट्रक को रवाना किए जाते समय नाभा के सर्वश्री छज्जू राम सिंघी, चमन लाल, दर्शन अरोड़ा, ललित शर्मा, आलोक मुखेजा, विवेक खन्ना तथा गुरदीप चोपड़ा भी मौजूद थे।

प्रभावित परिवारों को सामग्री पहुंचाने के लिए योगाचार्य वरिन्द्र शर्मा के नेतृत्व में जाने वाली टीम में सी.आर. पी.एफ. के रिटा. अधिकारी सुलिन्द्रसिंह कंडी,  लुधियाना के हरदियाल सिंह अमन, जनहित वैल्फेयर सोसाइटी की चेयरपर्सन मैडम डोली हांडा, पठानकोट से पंजाब केसरी ऑफिस के इंचार्ज संजीव शारदा, ब्राह्मण सभा पठानकोट के प्रधान अश्विनी शर्मा व समाज सेवी सुमीर शारदा भी शामिल थे।

 

Pardeep