अंतर्राज्यीय चोर गिरोह के 5 सदस्य हथियारों समेत गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 10:44 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला ने घरों में तालों की चाबियां लगाने समय नकदी और सोना चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के शहंशाह उर्फ बब्बू समेत 4 साथियों को लूटपाट की वारदात की तैयारी करते हथियारों समेत गिरफ्तार किया है। 

एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि एस.पी. इंवैस्टीगेशन हरमीत सिंह हुंदल और डी.एस.पी. इंवैस्टीगेशन कृष्ण कुमार पांथे की अगुवाई में सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला के इंचार्ज इंस्पैक्टर शमिंदर सिंह की अगुवाई वाली पुलिस पार्टी ने घरों में तालों की चाबियां लगाते समय नकदी और सोने के गहने चोरी करने वाले मध्यप्रदेश निवासी शहंशाह उर्फ बब्बू को अपने 4 साथियों समेत लूटपाट की वारदात की तैयारी करते हुए घातक हथियारों समेत गिरफ्तार किया गया है।उन्होंने बताया कि 17 नवम्बर को ए.एस.आई. अमरीक चंद, ए.एस.आई. मदन लाल समेत पुलिस पार्टी सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला ने मुखबरी के आधार पर शहंशाह उर्फ बब्बू, राम सिंह बरनाला पुत्र प्रधार सिंह बरनाला निवासी गंदबानी जिला धारा मध्य प्रदेश, जसवीर सिंह पुत्र चतर सिंह निवासी सिंगाना थाना मनावर जिला धारा मध्य प्रदेश और प्रकाश सिंह पुत्र सेवा सिंह निवासी गंदबानी जिला धारा मध्य प्रदेश को पटियाला शहर में कोई लूटपाट व डकैती की योजना बनाते हुए गिरफ्तार करके उनके खिलाफ थाना अर्बन एस्टेट में केस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि इन की तलाशी के दौरान इन से घातक हथियार, जिनमें कमानीदार चाकू, किरच, कृपाण, रॉड और सब्बल बरामद हुए हैं और इसके अलावा चोरी या लूट करने के लिए प्रयोग किए जाते अन्य औजार पेचकस, चाबियां और रॉड आदि भी बरामद किए गए। पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई है कि इस गिरोह के मैंबर मध्य प्रदेश व गुजरात के रहने वाले हैं, जो पिछले कई सालों से घरों में चोरियां करते आ रहे हैं। 

कई राज्यों में दर्ज हैं केस
गिरोह तालों को चाबियां लगाने का काम करता है और इस गिरोह के सदस्य मध्य प्रदेश/गुजरात से आकर पानीपत, शाहबाद, अंबाला आदि के रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड के नजदीक होटलों या सरायों में रहते हैं। फिर ये 2 या 3 लोगों का ग्रुप बना कर बसों व ट्रेनों में जा कर दूसरे शहरों में जाते हैं फिर उस शहर की कलोनीयों में पैदल घूमते हैं और तालों को चाबियां लगाने की आवाज लगाते हैं और जब कोई व्यक्ति अपने घर में पड़ी अलमारी आदि के ताले को चाबियां लगाने के लिए इन को बुलाकर चाबी लगाता है तो यह ताले की चाबी लगाने समय बड़ी ही चालाकी से, चाबी लगाते समय लाकर में पड़े सोने के जेवरात व नकदी को चोरी कर लेते हैं। गिरोह घर में हाजिर पुरुष व महिला का ध्यान हटाने के लिए एक-दो बार उनसे पानी की मांग करता है। कई बार ये अलमारी से माल चोरी करके चाबी को ताले में तोड़ देते हैं और मालिक को कहते हैं कि चाबी टूट गई है तथा चाबी को निकालने वाला औजार उनके पास अभी नहीं है, कल को आ कर ठीक कर देंगे। इस बहाने वे चोरी किया माल ले कर फरार हो जाते हैं। एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि इस गिरोह पर पहले ही कई राज्यों में मुकद्दमे दर्ज हैं जिनमें ये भगौड़े हैं। 


20 वारदातों को दे चुके हैं अंजाम  
इस गिरोह के सदस्य पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली आदि में 20 के करीब वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। इस गिरोह के सदस्यों द्वारा 10 नवम्बर को कौशल्या देवी निवासी सफाबादी गेट पटियाला के घर अलमारी के ताले को चाबी लगाने समय 6 तोले सोने के जेवरात व 50 हजार रुपए की नकदी चोरी की गई थी, जिस संबंधी थाना कोतवाली पटियाला में केस दर्ज है और यह ट्रेस भी हो गया है। गिरफ्तार किए गए उक्त व्यक्तियों को आज अदालत में पेश किया जाएगा व अदालत से इन का पुलिस रिमांड हासिल करके पूछताछ की जाएगी। इस गिरोह के गिरफ्तार होने से पंजाब व अन्य राज्यों की वारदातें हल हुई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News