टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में पंजाब की 5 और हरियाणा की एक यूनिवर्सिटी

punjabkesari.in Thursday, Apr 05, 2018 - 11:41 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन शर्मा): केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी नैशनल इंस्टीच्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क की लिस्ट में टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में पंजाब की 5 और हरियाणा की एक यूनिवर्सिटी ने जगह बनाई है। पंजाब यूनिवर्सिटी रीजन की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में शामिल रही है। इसे ओवरऑल में 33वां और यूनिवर्सिटीज में 20वां रैंक हासिल हुआ है। पंजाब यूनिवर्सिटी इस साल की रैंकिंग में बीते साल की तुलना में ऊपर गई है। 


पटियाला के थापर इंस्टीच्यूट ऑफ  इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी को रीजन में 50वें रैंक के साथ दूसरा स्थान हासिल हुआ है। इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ लुधियाना की पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी  टॉप 100 की सूची में 60वां स्थान पाने में सफल रही है। गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर को 86वें पायदान पर रखा गया है। हिसार में स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी को भी 76वें पायदान पर रखा गया है। नैक की रैंकिंग में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी हालांकि पंजाब यूनिवर्सिटी से कुछ प्वाइंट्स से आगे रही थी। 

 

रीजन के कई संस्थानों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी एन.आई.आर.एफ. रैकिंग में पी.जी.आई. ने देश भर में दूसरा स्थान हासिल किया है। टीङ्क्षचग व लॄनग में पी.जी.आई. का बेहतरीन रिजल्ट आया। रिसर्च में भी संस्थान ने काफी अच्छा प्रदर्शन  किया। मोहाली के नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाइपर) ने फार्मा संस्थानों में पहला स्थान पाया है।  पंजाब यूनिवर्सिटी का यूनिवर्सिटी इंस्टीच्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज तीसरे स्थान पर रहा। इंजीनियरिंग कैटेगरी में पी.यू. के यू.आई.ई.टी. को 59वां रैंक दिया गया है। पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (पैक) चंडीगढ़ को 73वां स्थान हासिल हुआ है जबकि पी.यू. के यू.बी.एस. विभाग ने 42वां रैंक पाया है। इसी तरह चंडीगढ़ के जी.सी.जी. कालेज ने 68वां जबकि एस.डी. कालेज चंडीगढ़ ने 82वां रैंक पाया है।

Punjab Kesari