पंजाब की बसों पर रोक हटीः दिल्ली में 50% बसों की Entry पर मिली हरी झंडी

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 11:30 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): बसों में दिल्ली व आगे के लिए सफर करने वाले यात्री के लिए अच्छी ख़बर है क्योंकि दिल्ली सरकार ने पंजाब की बसों पर लगाए प्रतिबंध को हटा दिया है।  फिलहाल जो नियम बनाया गया है, उसके मुताबिक पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग के पास दिल्ली जाने वाले टाईम टेबल मुताबिक 50 प्रतिशत बसों को चलाने की मंज़ूरी होगी। इस क्रम में वोल्वो बसों की परिचालन फिलहाल बंद रहेगा और उनके चलने में अभी समय लगने के आसार हैं। पंजाब रोडवेज ने दिल्ली में बसें चलने की मंज़ूरी मिलने के बाद बसों के टाइम टेबल मुताबिक 50 प्रतिशत बसें रवाना कर दीं हैं, जिसके कारण अब बसें दिल्ली के कुंडली बैरियर की जगह अंतरार्ष्ट्रीय बस अड्डे तक सफ़र करेंगी।

लॉकडाऊन के 7 महीनों बाद दिल्ली के लिए बसें चलने से ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है क्योंकि लंबे समय की कोशिशों के बावजूद बसें चलाने की इजाज़त मिलने में कई महीनों का समय लग गया। ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से पंजाब के सभी डिपूओं को अधिक से अधिक बसें चलाने के आदेश दिए गए हैं, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। बसें चलने के बाद रोडवेज़ /पनबस की बसों पर दिल्ली रूट तक चलाया गया, , जिसके साथ यात्रियों ने राहत की सांस ली और बसों में सफ़र करने वाले बड़ी संख्या में दिल्ली और उससे आगे जाने के लिए रवाना हुए।


ट्रेनें बंद होने के कारण बसों में सफ़र करने वाले यात्री पहले से अधिक संख्या में देखे जा रहे हैं और दिल्ली खुलने के बाद इसमें वृद्धि होना निश्चित है। इसे मद्देनज़र रखते हुए जहां चंडीगढ़ में बैठे ट्रांसपोर्ट विभाग के उच्च आधिकारी बसों के परिचलन  पर नजर बनाए हुए हैं।आधिकारियों ने कहा कि 50 प्रतिशत रूट दिल्ली जबकि बाकी के रूट हरियाणा के लिए चलेंगे। देखने में आया है कि बस सर्विस के साथ व्यापारी वर्ग ने भी राहत महसूस की है क्योंकि ट्रेनें बंद होने के कारण उन्हें दिल्ली जाने के लिए बसें बदलनीं पड़तीं हैं, जिसके चलते समय की बर्बादी होती थी। हरियाणा रोडवेज की पंजाब में से निकलने वाली बसों में भी यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला। हिमाचल की बात की जाए तो शिमला और धर्मशाला को आने -जाने  वाली बसों में यात्रियों की संख्या सामान्य से कुछ कम रही। 

Vatika