जम्मू-कश्मीर के पीड़ित परिवारों के लिए भिजवाई 512वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 04:20 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तान की सीमा के किनारे स्थित पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर के गांवों में रहने वाले हजारों परिवारों के लिए देश विभाजन के समय से ही मुश्किल हालात बने हुए हैं। पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा अक्सर गोलीबारी की जाती है जिस कारण जहां अनेकों भारतीय नागरिकों का जानी नुक्सान हुआ है, वहीं बहुत से अपाहिज वाली जिंदगी बिता रहे हैं। 

जम्मू-कश्मीर के सीमांत लोगों को तो पाकिस्तान द्वारा घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के हमले भी सहन करने पड़ते हैं जिस कारण वे हर समय मौत के साए में जीवन व्यतीत करने को मजबूर हैं। सीमा पार से रची जा रही साजिशों के कारण ये दोहरे हमले आज भी जारी हैं। इसके परिणामस्वरूप  लाखों लोगों के कारोबार, काम-धंधे तथा खेतीबाड़ी बुरी तरह प्रभावित हुई है। अधिकतर लोगों के लिए हर समय रोटी का संकट बना रहता है।

सीमांत क्षेत्रों के ऐसे प्रभावित परिवारों तथा आतंकवाद पीड़ितों का दर्द पहचानते हुए पंजाब केसरी पत्र समूह द्वारा अक्तूबर, 1999 से एक विशेष राहत अभियान लगातार चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 512वें ट्रक की राहत सामग्री गत दिवस जिला रियासी से संबंधित दूर-दराज के पहाड़ी गांवों के लिए भिजवाई गई थी। इस बार की सामग्री का योगदान पंजाब से संबंधित विभिन्न स्थानों के दानी सज्जनों द्वारा दिया गया था।

पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 300 परिवारों के लिए महिलाओं, पुरुषों तथा बच्चों के कपड़ों के अलावा शाल, तौलिए तथा कंबल भी शामिल थे। ट्रक रवाना करते समय जिला जालन्धर महिला कांग्रेस की प्रधान डा. जसलीन सेठी तथा जालन्धर के एस.डी.एम. संजीव शर्मा भी मौजूद थे।

राहत वितरण टीम के नेता योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा जी के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए प्रभावित क्षेत्रों में जाने वाले सदस्यों में जनहित वैल्फेयर सोसायटी की चेयरपर्सन श्रीमती डौली हांडा, श्रीमती कमलेश तुली, श्रीमती वीना शर्मा तथा कटड़ा से पंजाब केसरी के प्रतिनिधि अमित शर्मा भी शामिल थे।

Pardeep