कैप्टन ने मोदी से 550वें प्रकाशोत्सव पर मांगा 2145 करोड़ का वित्तीय पैकेज

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 10:03 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि वह श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को देखते हुए वर्षभर चलने वाले कार्यक्रमों के लिए तुरंत उदारता से वित्तीय पैकेज का ऐलान करें।
 

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी को पत्र भेजा जिसमें उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक पर्व को देखते हुए राज्य सरकार अनेकों कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इनमें श्री सुल्तानपुर लोधी में पिंड बाबे नानक दा की स्थापना करना, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में नैशनल इंस्टीच्यूट आफ इंटरफेथ स्टडीज की स्थापना करना, बटाला में मैडीकल कालेज खोलना, पहले गुरु से संबंध रखते प्रमुख मार्गों का नाम श्री गुरु नानक देव जी मार्ग रखना, राज्य में गुरु जी के नाम पर 47 छोटे शहरों व कस्बों को विकसित करना आदि शामिल हैं जिसके लिए सरकार को तुरन्त फंडों की जरूरत है।


उन्होंने कहा कि वह यह मामले पहले ही प्रधानमंत्री मोदी के सामने बैठक के दौरान उठा चुके हैं। राज्य सरकार ने केन्द्र से 2145 करोड़ रुपए का वित्तीय पैकेज मांगा है। नीति आयोग की जून, 2018 में हुई बैठक के दौरान भी उन्होंने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के महत्व का मामला उठाया था। राष्ट्रीय क्रियान्वयन कमेटी की 8 नवम्बर को हुई बैठक में भी इन सभी मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

Vatika