550वां प्रकाश पर्व: SGPC के सामने मुख्यमंत्री कैप्टन ने रखा नया फार्मूला

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के जश्न सांझे तौर पर मनाने के लिए अन्य पहल करते हुए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने प्रस्ताव पेश किया। इसके अनुसार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी 12 नवम्बर को सरकार के समारोह में शामिल हो, जिसमें राष्ट्रपति शामिल होंगे। 11 नवम्बर के समारोह कमेटी के नेतृत्व अधीन हों, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री के शामिल होने की संभावना है।

यह सुझाव मुख्यमंत्री ने कमेटी प्रधान भाई गोङ्क्षबद सिंह लोंगोवाल के साथ मीटिंग में दिया। प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मीटिंग में गंभीरता जाहिर की कि ऐतिहासिक दिवस को मनाने के लिए एकता की कमी महसूस हो रही है, जबकि विभिन्न समारोह में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत मशहूर सख्शियतें शामिल होने जा रही हैं। सांझे समागमों के लिए एकता न होने की सूरत में सभी पक्षों के लिए निराशा का सामना करने की संभावना प्रकट करते हुए कै. अमरेंद्र ने कहा कि पूर्व समारोहों को मनाते समय समूचा सिख भाईचारा एकजुट होता था। उन्होंने कहा कि रिवायतों को तोडऩे से सिख भाईचारे को अपूर्णीय नुकसान होगा।

भाई लोंगोवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि सुल्तानपुर लोधी में समागमों में केंद्रय गृह मंत्री 11 नवम्बर और राष्ट्रपति 12 नवम्बर को शमूलियत करेंगे। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया 11 नवम्बर को गुरुद्वारा साहिब के अंदर सांझी स्टेज बनाई जाए, जिसमें राज्य सरकार भी शामिल होगी। 12 नवम्बर को राष्ट्रपति की शमूलियत वाले समारोह की मेजबानी राज्य सरकार द्वारा की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्ताव से मुख्य समागमों को लेकर संगत में उलझन वाली स्थिति भी दूर होगी। इससे सिख भाईचारे में आपसी एकता का सकारात्मक संदेश भी जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि भाई लोंगोवाल ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि कमेटी प्रस्ताव पर गौर करेगी और जल्द जवाब देगी।

Vatika