Coronavirus: नवांशहर के मृतक बुजुर्ग के 6 पारिवारिक सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 09:13 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जिले के गांव पठलावा में बुजुर्ग की मौत के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद जिला तथा सेहत प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आ गया है। मृतक बुजुर्ग के परिवार के 6 सदस्यों को जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला अस्पताल में बनाए गए आईसोलेशन रुम में भर्ती करके उनके सैंपल जांच के लिए पी.जी.आई. भेजे गए थे, जहां उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं मृतक का उपचार करने वाले मुकंदपुर की एक डॉक्टर को भी होम क्वारनटाइन किया गया है।

जिले में 56 लोगों को सेहत विभाग ने किया होम क्वारनटाइन
गांव पठलावा में कोरोना वायरस से मौत का मामला सामने आने के बाद हरकत में आए सेहत विभाग की ओर से जहां हाल ही में विदेशों से लौटे लोगों की स्क्रीनिंग करवाने के प्रयास तेज कर दिए हैं तो ऐसे व्यक्तियों में संदिग्ध लक्ष्ण पाए जाने वाले करीब 56 लोगों को विभाग ने होम क्वारनटाइन  कर दिया है। सेहत विभाग के सूत्रों के अनुसार जिले में विदेश से लौटे लोगों की संख्या का आंकडा करीब डेढ़ हजार के आसपास है जबकि इसमें से आधे लोगों तक ही विभाग की पहुंच बन पाई है। रेलवे रोड पर कारोबार करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि उनकी रिहाइश चंडीगढ़ रोड पर है। उनके घर के आसपास ही करीब दर्जन भर लोग हाल ही में विदेश से लौटे हैं जबकि इस मार्ग पर विदेश से वापिस आने वालों की संख्या करीब 100 है।

दर्जनों लोगों ने मृतक का अफसोस करने के लिए किया था घर का दौरा
कोराना वायरस के मृतक बलदेव सिंह की मौत के बाद जहां गांव के बुजुर्ग महिला-पुरुषों सहित 2 दर्जन से अधिक लोग उनके घर में अफसोस के लिए गए थे तो वहीं मृतक ने मौत से पहले गांव में ही एक धार्मिक समारोह एटैंड करने के अतिरिक्त करीब तीन दिन तक श्री आनंदपुर साहिब में समय बताया था। जिस दौरान उसके साथ गांव के करीब 20-25 लोग थे। प्रशासन के उक्त मृतक बुजुर्ग के सम्पर्क में आने वाले ऐसे लोगों की पहचान करना भी एक गंभीर चुनौती है।

गांव में सम्पर्क आने वाले लोगों के सैंपल लेने के लिए विभाग ला रहा अमल में कारवाई
गांव के सरपंच हरपाल सिंह ने बताया कि गांव में प्रशासन की ओर से पूरी तरह के नाकाबंदी कर रखी है तथा गांव से कोई व्यक्ति बाहर न जाए अथवा किसी भी व्यक्ति की एंट्री गांव में हो संबंधी हिदायतों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो लोग मृतक के सम्पर्क में आए थे उनके सैंपल लेने के लिए भी विभाग की ओर कहा जा रहा है।

अहतियात के तौर पर होम कुआरनटाइन हुए लोगों ने सहयोग नहीं किया तो होंगे दर्ज आपराधिक मामला
डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी ने बताया कि जिला प्रशासन तथा समूचा स्वास्थ्थ विभाग की ओर से महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस से बचाब संबंधी उठाए उपायों पर सख्ती से कार्य करने में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि जो लोग विदेशों से हाल में लौटे हैं अथवा सम्पर्क में आने के चलते वायरस संदिग्ध है उन्हें होम कुआरनटाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि होम क्वारनटाइन होने वाले लोग यदि प्रशासन को सहयोग नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ धारा 188 के तहत पुलिस मामले दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध माल अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव पठलावा के कोरोना वायरस से मौत के मामले में प्रशासन की ओर से पठवाला सहित नजदीकी 7 गांवों में धारा 144 के तहत आदेश जारी करके 5 व्यक्ति को एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है।

Vaneet