एयरपोर्ट पर सख्ती के बावजूद सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़!

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 11:18 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): सेब की पेटियों में सोने की खेप छिपाकर स्मगलिंग करने का पहला ही प्रयास कस्टम विभाग ने विफल कर दिया है। आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर कस्टम विभाग के 50 वर्ष से भी ज्यादा पुराने इतिहास में यह केस अपनी तरह का पहला केस है जिसमें सेब की पेटियों में सोने की खेप पकड़ी गई है। आमतौर पर सोने की स्मगलिंग करने वाले तस्कर दुबई, कुवेत व अन्य अरब देशों से सोने की खेप को हवाई जहाज के रास्ते भारत में लाने का प्रयास करते हैं। चाहे अमृतसर का एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट हो, चंडीगढ़ एयरपोर्ट या फिर दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट अरब देशों से भारत आने वाले यात्रियों की कस्टम विभाग व डी.आर.आई. की टीम की तरफ से सख्त चैकिंग किए जाने के बाद अब तक 100 किलो के लगभग सोना जब्त किया जा चुका है।

इसको देखते हुए बौखलाए तस्करों ने भी अपना पैंतरा बदला है और ऐसा रूट अपनाने का प्रयास किया है जिस पर किसी को शक न हो क्योंकि आमतौर पर पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं में हैरोइन की खेप को अमृतसर रेल कार्गो पर आने वाली पाकिस्तानी मालगाड़ी से कई बार पकड़ा जा चुका है लेकिन अफगानिस्तान से आने वाली सेब की पेटियों में आज तक किसी प्रकार की आपत्तिजनक वस्तु नहीं पकड़ी गई है। फिलहाल कस्टम विभाग की तरफ से बनाया गया यह केस विभाग की एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। 

 

सांसद गुरजीत औजला ने भी रिपोर्ट में लिखा था, सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़
आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर ट्रक स्कैनर न होने के मुद्दे को अमृतसर से सांसद व युवा कांग्रेसी नेता गुरजीत सिंह औजला की तरफ से भी केन्द्र सरकार के समक्ष रखा गया और अपनी रिपोर्ट में कहा गया कि स्कैनर न होने के कारण सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हो रहा है। इसके बावजूद ट्रक स्कैनर लगाने का काम कछुआ चाल चल रहा है जबकि सोने की इतनी बड़ी खेप पकडऩे के बाद यह साबित हो चुका है कि पाकिस्तान में सरगर्म तस्कर अपने इरादों को पूरा करने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ते। चाहे वह पाकिस्तानी सीमैंट की बोरी हो या फिर सेब की पेटी।

Vaneet