एक्साइज एंड टैक्सेशन के 13 मोबाइल विंग में 6 कार्यालय होंगे बंद

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 09:07 PM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत): एक्साइज एंड टैक्सेशन पंजाब के शक्तिशाली प्रभाग मोबाइल विंग में अब बड़ी तबदीली होने वाली है, क्योंकि पंजाब सरकार की मोबाइल विंग के पंजाब भर में 13 के स्थान पर अब 6 मोबाइल विंग के कार्यालय समाप्त कर देने की योजना है। इसके लिए विभाग ने केंद्र सरकार को प्रपोजल भेजने की तैयारी कर ली है संभवत शीघ्र ही विभाग इस पर तेजी से अमल करने वाला है। 

एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग में 3 विंग काम कर रहे हैं इनमें व्यापारियों का हिसाब चैक करने अथवा टैक्स की लेन-देन दारी और पेंङ्क्षडग टैक्स के लिए के लिए सर्किल कार्यालय अपना काम करते हैं, दूसरा विभाग एक्साइज है जिसके अंतर्गत अधिकतर शराब के ठेके और संबंधित सिस्टम है। तीसरा शक्तिशाली प्रभाग मोबाइल विंग है जो आने जाने वाले माल के वाहनों पर टैक्स चोरी को रोकने के लिए सक्रिय होता है। इसमें ट्रांसपोर्ट, रेलवे, निजी वाहन अथवा अन्य साधनों से माल लाने पर विभाग द्वारा चैकिंग की जाती है। एक्साइज विभाग का जी.एस.टी. से कोई लेना-देना नहीं है जबकि सर्किल के अधिकारी दफ्तरी चैकिंग में मिलान करते हैं। इसमें सबसे बड़ी भूमिका मोबाइल विंग की होती है जो चोरी करने वाले अभी रास्तों पर अपना दबाव रखते हैं और टैक्स चोरी करने वालों का पीछा करके उनके वाहनों को रोककर जुर्माना वसूल करते हैं उनके साथ सशस्त्र फोर्स भी ऑपरेशन के समय मौजूद होती है। जिसमें पंजाब पुलिस के आई.आर.बी. दस्ते के जवानों की तैनाती होती है। 

विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि पिछले दिनों मोबाइल विंग के सहायक कमिश्नर राजेश भंडारी पर रिश्वत के मामले में रंगे हाथों पकड़े जाने के उपरांत दर्ज होने के बाद कई सुराग मिलने की स्थिति में हलचल मची हुई है। इसके कारण पर प्रदेश भर में मोबाइल विंग के अधिकारियों की मीटिंगें बुलाई जा रही हैं जिसमें उच्च-अधिकारी शामिल होते हैं और इस बात की समीक्षा की जा रही है कि टैक्स चोरी को किस प्रकार रोका जाए। इसी बीच पता चला है कि मोबाइल विंग में सुधार लाने की मंशा से कुछ तबदीलियां की जा रही हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News