तस्वीरेंः तारों की चपेट में आने से झुलसे 6 व्यक्ति, 1 की मौत

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 01:09 PM (IST)

जालंधर(रमन): थाना मकसूदां के अधीन पड़ते गांव वरियाणा में श्री गुरु रविदास भवन के निशान साहिब को लगाते समय उसकी पाइप 11 के.वी. हाई वोल्टेज की तारों पर जा गिरी जिससे ग्रंथी के भाई समेत 6 व्यक्ति बुरी तरह झुलस गए जबकि खजांची की मौके पर ही मौत हो गई। 

जानकारी के अनुसार गुरु रविदास भवन की इमारत के निर्माण के दौरान निशान साहिब को स्थापित करने के लिए ले जाया जा रहा था, इस दौरान निशान साहिब की पाइप को उठाने वाले लोगों से इसका संतुलन बिगड़ गया और पाइप वहां से गुजर रही 11 के.वी. हाई वोल्टेज तारों में जा गिरी। इसके गिरते ही एक जोरदार धमाका हुआ और निशान साहिब की सेवा कर रहे व्यक्ति करंट लगने से झुलस गए, जिन्हें अलग-अलग अस्पताल में भर्ती करवाया जबकि मृतक की बॉडी को सिविल अस्पताल भेज दिया गया। 

वहीं घटना की सूचना मिलते ही थाना मकसूदां के प्रभारी राजीव कुमार पुलिस पार्टी समेत मौके पर पहुंचे और जांच की। उन्होंने बताया कि मृतक व्यक्ति की पहचान कैशियर बलवीर चंद पुत्र शंकर दास जबकि घायल व्यक्तियों की पहचान लवप्रीत सहोता पुत्र सतपाल सहोता, प्रदीप कुमार पुत्र तरसेम लाल, सुरजीत कुमार पुत्र हरजिंद्र निवासी वरियाणा के रूप में हुई है। वहीं 2 अन्य घायलों की पहचान नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद धारा 174 के तहत कार्रवाई की गई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि खजांची बलवीर चंद निशान साहिब की पाइप के साथ ही चिपक गया था जबकि कुछ लोग तो हवा में उछल कर दूर जा गिरे थे।

गांववासी बोले- तारों को हटाने के लिए कई बार की विभाग को शिकायत 
गांव निवासियों का कहना है कि उनके घरों के बाहर से हाई वोल्टेज की तारें गुजर रही हैं, जिन्हें हटाने के लिए कई बार पावरकॉम के अधिकारियों को कह चुके हैं मगर इतने हादसे होने के बावजूद भी पावरकॉम विभाग की तरफ से उनके घरों के नजदीक से गुजरने वाली तारों को हटाया नहीं गया है।

पाइप बदलने से पहले बिजली बंद करवानी चाहिए थी: एस.डी.ओ. 
वहीं एस.डी.ओ. कमलप्रीत सिंह का कहना है कि निशान साहिब की पाइप बदलने से पहले उनको सूचना देकर बिजली बंद करवानी चाहिए थी। लोगों द्वारा की शिकायत पर उन्होंने कहा कि तारें पहले से ही डाली हुई हैं, लोगों द्वारा अपनी मनमर्जी से मकान बनाते समय गली में लैंटरों को आगे डाला है जो कि गलत है, ऐसा कर लोगों द्वारा अपनी जिंदगी को खुद खतरे में डाला जा रहा है।

Edited By

Sunita sarangal