दूसरे राज्यों से धान की फसल लेकर आ रहे 6 ट्रक पकड़े

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 09:27 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब के खाद्य सप्लाई विभाग की जांच टीम द्वारा शनिवार देर रात की गई कार्रवाई दौरान 6 ट्रक पकड़े गए जो पंजाब में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की अवैध बिक्री के लिए अन्य राज्यों से धान की फसल लेकर आ रहे थे। यह जानकारी पंजाब के खाद्य और सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु ने दी।

पकड़े गए ट्रकों में से 1 ट्रक स्लेम टाबरी मंडी, लुधियाना में, 2 ट्रक संगरूर मंडी में, 2 ट्रक सुनाम में और 1 अन्य ट्रक एम.के. राइस मिल, सुनाम में पकड़े गए हैं। जांच दौरान टीम को राइस मिल में पहले से भंडार किए गए पंजाब से बाहर के राज्यों के धान की 9,000 बोरियां मिलीं। सभी ट्रक रामनगर बैरियर/चैक पोस्ट, पटियाला द्वारा पंजाब में दाखिल हुए थे।

मंत्री ने कहा कि ऐसी कार्रवाइयां बीते समय से जोरों पर हो रही हैं परंतु हम स्थिति से भली-भांति अवगत हैं और विभाग की जांच टीमें पूरी निगरानी रख रही हैं। हमने सख्त नियम लागू किए हैं और दोषियों को बच कर निकलने का कोई मौका नहीं देंगे। उन्होंने बताया कि असैंशियल कोमोडिटीज एक्ट (ई.सी.ए.) और इंडियन पैनल कोड (आई.पी.सी.) की विभिन्न धाराओंं के अंतर्गत धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने के लिए उक्त मिल के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू की गई है और विभाग की नई कस्टम मिङ्क्षलग नीति के मुताबिक 3 सालों के लिए मिल की ब्लैक लिसिं्टग के आदेश जारी किए गए हैं। गौर रहे कि बीते समय में अन्य राज्यों से पंजाब में रिकार्ड रहित धान और चावलों की बिक्री आम रही है। ऐसी फर्में/व्यापारी जाली बिङ्क्षलग करते हैं और धान को पंजाब की मंडी में से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा हुआ दिखाते हैं और इस तरह वे प्रति किं्वटल 200-300 रुपए के हिसाब से लाभ कमाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News