एजेंट ने विदेश भेजने के नाम पर 75 युवक ठगे, सभी से लिए 30-30 हजार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 08:51 PM (IST)

गुरदासपुर(विनोद)- कुवैत भेजने के नाम पर 75 से अधिक नौजवानों से ठगी करने वाले आरोपी को पीड़ित लोगों ने पकड़ कर सिटी पुलिस के हवाले किया है। परंतु आरोपी ने दीनानगर इलाके में अपना कार्यालय खोल रखा था इसलिए गुरदासपुर सिटी पुलिस इस चक्कर में है कि आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई वह करे या दीनानगर पुलिस को सौंपी जाए।

क्या है मामला
पीड़ित नौजवान हरपाल सिंह पुत्र लख्खा निवासी धारीवाल कलां, लखविन्द्र पुत्र सुच्चा निवासी कोटल डूम, रविन्द्र सिंह पुत्र हरजीत सिंह निवासी धारीवाल कलां, जतिन्द्र सिंह पुत्र रवेल सिंह निवासी धारीवाल कलां, सुखदेव पुत्र सिददा निवासी धारीवाल कलां, अजय पुत्र रूप मसीह निवासी धारीवाल संदड, अमनदीप पुत्र सरूप निवासी धारीवाल संदड, दीपक पुत्र तरसेम लाल निवासी निवासी मीरपुर, भूपिन्द्र सिंह पुत्र सुरेश सिंह निवासी गांव मीरपुर, सतनाम सिंह पुत्र सेवा निवासी गांव धारीवाल कलां ने बताया कि दीनानगर ने बताया कि शर्मा ट्रेवल एजेंस के नाम पर आरोपी ने कम्पनी बना कर दीनानगर में कार्यालय खोल कर यह इश्तिहार दिया था कि कुवैत के नौजवानों की जरूरत है तथा बेहतर भविष्य के लिए सम्र्पक करें। आरोपी ने हमें बताया कि कुवैत के लिए उम्मीदवार को केवल 30 हजार रुपए देने होंगे जबकि बाकि सारा खर्च कुवैत की कम्पनी करेगी। जब उम्मीदवारों को वीजा मिल जाएगा तो उस समय सभी से 30-30 हजार रुपए लिए जाएंगे तथा सभी को दिल्ली से हवाई जहाज से कुवैत भेजा जाएगा।
        
कम्पनी के कर्मचारियों ने हमें लगभग 75 लोगों को एयर टिकट तथा वीजा कॉपी देकर 30-30 हजार रुपए ले लिए तथा 23 नवम्बर को दिल्ली से फ्लाइट चलने का समय दिया गया। परंतु 21 नवम्बर को ही हमें मोबाइल पर संदेश दिया गया कि फ्लाइट में कुछ बदल हो गया है तथा अब फ्लाइट 24 नवम्बर को चलेगी। पंरतु 23 नवम्बर को फिर मोबाइल संदेश देकर फ्लाइट 28 नवम्बर को चलने की बात की गई। जिस पर सभी को शक हो गया कि उनके साथ ठगी की गई है। जब हम कम्पनी कार्यालय पंहुचे तो मालिक लापता हो गया तथा कर्मचारी कोई सही बात नहीं बता रहे थे। जब मालिक से बात करने की कोशिश की गई तो वह भी टाल-मटोल करने लगा। जिस कारण हमें शक हो गया।

कैसे पकड़ा आरोपी को
पीड़ित लड़कों ने बताया कि आज हम इस आरोपी की तालाश में गुरदासपुर घूम रहे थे तो आरोपी एक कार नंबर सी.एच.-04 सी-3469 पर घूमता दिखाई दिया। परंतु हमें देख कर कार भगा कर ले गया। इस पर अनाज मंडी के पास से काबू कर पुलिस के हवाले किया गया।

क्या कहना है कि सिटी पुलिस स्टेशन अधिकारी का
इस संबंधी जब सिटी पुलिस स्टेशन इंचार्ज कुलवंत सिंह से बात की गई तो उन्होंने स्वीकार किया कि आरोपी को नौजवानों ने पकड़ कर हमारे हवाले किया है। अभी तक हमारे पास आरोपी के विरुद्ध कोई लिखित शिकायत नहीं है तथा हम इस मामले की जांच कर रहे है। इस संबंधी पीड़ित नौजवानों से शिकायत लेकर आगे जांच की जाएगी तथा लोगों को पूरा इंसाफ मिलेगा। उन्होंने स्वीकार किया कि आरोपी यह बात तो मान रहा है कि उसने नौजवानों को जाली वीजा तथा एयर टिकट दिए हैं। उससे यह भी पूछताश की जा रही है कि उसने पहले कहां-कहां ठगी की है।
 

Vaneet