पंजाब में 8 जिले कोरोना हॉट स्पॉट, 4 जिले ग्रीन जोन घोषित

punjabkesari.in Thursday, Apr 16, 2020 - 08:35 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): कोरोना महामारी ने पंजाब के 8 जिलों को रैड जोन (हॉट स्पॉट) में डाल दिया है जिनमें से मोहाली, नवांशहर, जालंधर और पठानकोट को हॉट स्पॉट विद लार्ज आऊटब्रेक की श्रेणी में रखा गया है, जबकि मानसा, अमृतसर, लुधियाना व मोगा को डिस्ट्रिक्ट विद क्लस्टर की श्रेणी में रखा गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई नोटीफिकेशन में रैड जोन को हॉट स्पॉट व डिस्ट्रिक्ट विद क्लस्टर की श्रणियों में बांटा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नोटीफिकेशन के अनुसार जहां पर सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अभी तक सामने आए हैं उन्हें रैड जोन में रखते हुए उक्त 2 श्रेणियों में विभाजित किया गया है। रैड जोन में सबसे ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले हैं इसलिए सरकार ने इन सभी जगहों पर सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं। इस सख्ती के बाद अगर लगातार 14 दिन तक कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो उसे ऑरेंज जोन में डाल दिया जाएगा। इसके बाद अगर अगले 14 दिन तक फिर से कोई नया मामला क्षेत्र में नहीं आता है तो उसे ग्रीन जोन घोषित कर दिया जाएगा।

पंजाब के 10 जिले नॉन हॉट स्पॉट
रैड जोन यानी हॉट स्पॉट के अलावा पंजाब के 10 जिलों को नॉन हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। यहां पर अन्य जिलों की तुलना में कोरोना के कम मामले हैं इसलिए इन्हें नॉन हॉट स्पॉट श्रेणी में रखा गया है। नॉन हॉट स्पॉट श्रेणी में जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते जाएंगे वैसे-वैसे इसे भी ऑरेंज और ग्रीन श्रेणी में डाल दिया जाएगा। 10 नॉन हॉट स्पॉट जिलों में होशियारपुर, रोपड़, बरनाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर, कपूरथला, पटियाला, श्री मुक्तसर साहिब व गुरदासपुर शामिल हैं।

जिन जिलों में कोरोना नहीं, वे ग्रीन जोन
रैड जोन से ऑरेंज जोन में जाने की प्रक्रिया के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीधे तौर पर ग्रीन जोन की एक श्रेणी भी घोषित की है। इस श्रेणी में वह जिले शामिल होंगे जिनमें कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। पंजाब में भी करीब 4 जिले हैं जहां अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। इनमें फिरोजपुर, बठिंडा, फाजिल्का और तरनतारन शामिल हैं।

Vatika