बड़े बड़े योग गुरुओं को मात दे रही है 80 वर्षीय शकुतला देवी, इनके जज्बे को सलाम (तस्वीरें)

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 12:43 PM (IST)

अमृतसर (सुमित खन्ना): दुनिया में आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो योग आसन के साथ ख़ुद को फिट रखते हैं परन्तु आज हम आपको जिस बारे बताने जा रहे हैं उसके योग आसन देख आप अपने दांतों तले उंगलियां चबा लेंगे। जी हां, अमृतसर की रहने वाली 80 वर्षीय शकुतला देवी जब 65 साल की थी तो वह बहुत सी बीमारियों की शिकार हो गयी थी। उसके घुटने तक नहीं चलते थे परन्तु अब वह एक मिसाल बन चुकी है। वह घर में ही लोगों को मुफ़्त में योग करना भी सिखाती हैं। 


इस संबंधी बातचीत करते शकुतला देवी ने बताया कि "टी.वी पर स्वामी रामदेव का आस्था चैनल आता था, जिस को देख कर मैं योगा करना शुरू कर दिया"।  वह सुबह, दोपहर और शाम को रोज़ानें योगा करती हैं, जिसके चलते वह पतली और बीमारियाँ से भी मुक्त हो गई है। पहले वह घुटनों  की बीमारी से पीडित थी वह डाक्टरों के पास से इसका इलाज भी करवाया था  परन्तु कोई फ़र्क नहीं पड़ा था। जब योग्य करना शुरू कर दिया तो यह बीमारी भी दूर हो गई। उन्होंने बताया कि योगा करते को उन को 12 साल हो चुके हैं। 


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज के समय में नौजवान पीढ़ी सारा समय फ़ोन पर ही व्यतीत करती है, जिस के साथ वह कमज़ोरी का शिकार हो जाते हैं परन्तु यदि वह रोजाना योग करे तो वह बीमारियाँ से हमेशा बचे रहेंगे। 

Edited By

Tania pathak