पंजाब की आय में 88 फीसदी गिरावट, कैप्टन बोले लॉकडाउन से बचने की नीति स्पष्ट करे केंद्र सरकार

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 09:19 PM (IST)

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन 3.0 से बाहर निकलने की रणनीति और देश की अर्थव्यवस्था को पैरों पर खड़ा करने की नीति स्पष्ट करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, ‘‘लॉकडाउन में से बाहर निकलने की रणनीति न सिर्फ सुरक्षा सीमाओं में रहते हुए कोविड -19 के फैलाव को रोकने के लिए पैमाने तय कर सकती है बल्कि आर्थिक पुर्नोद्धार के लिए राह को भी निर्धारित कर सकती है। इस रणनीति पर राज्यों के वित्तीय और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए विचार करना चाहिए।’’मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल, 2020 के दौरान पंजाब को होने वाली आय 88 फीसद तक नीचे जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने राज्यों के राजस्व घाटे की पूर्ति और कोविड -19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य पर हो रहे ज्यादा खर्चों के एवज में तीन महीनें के लिए राजस्व अनुदान देने की मांग को भी दोहराया। कैप्टन ने केंद्र सरकार को 15वें वित्त आयोग के द्वारा मौजूदा साल के लिए अपनी रिपोर्ट की समीक्षा करने की हिदायत देने के लिए कहा भी कहा है। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग को कोविड -19 के प्रभाव का लेखा -जोखा करने के बाद पांच सालों के लिए फंड का वितरण साल 2020 की बजाय एक अप्रैल, 2021 से करना चाहिए।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा प्रधान मंत्री से अपील की गई कि विभिन्न मंत्रालयों को ज़रूरी हिदायतें जारी की जाएं जिससे 17 मई को ख़त्म हो रहे तीसरे लॉकडाउन के बाद के समय के लिए राज्य स्पष्ट नीति बना सकें और निश्चित दिशा में काम करने के योग्य हो सकें। उन्होंने कहा कि ऐसा करना जरूरी है क्योंकि कोविड -19 और इसके कारण विभिन्न पड़ावों में लगाए गए लॉकडाउन के कारण बड़े स्तर पर रोजग़ार छिनने और व्यापार और आर्थिक मौकों को भारी चोट लगी है जबकि इसका असली प्रभाव अभी सामने आना बाकी है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से तथ्य है कि इससे आर्थिकता को भारी चोट लगी है और सकल घरेलू उत्पाद भी नहीं बढ़ेगा। 
 

Suraj Thakur