9 सरकारी विभाग वसूल रहे काऊसैस; चारे के लिए सड़कों पर भटक रहा पशुधन

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 03:13 PM (IST)

होशियारपुर(जैन): पंजाबभर में लाखों की तादाद में बेसहारा पशु सड़कों पर चारे की तलाश में भटक रहे हैं, वहीं यह इंसानी जिंदगियों की मौत का कारण बन रहे हैं। बड़े खेद की बात है कि राज्य में 9 सरकारी विभागों द्वारा काऊ सैस वसूलने के बावजूद बेजुबान पशुओं  के कल्याण के लिए एक कौड़ी भी खर्च नहीं की जा रही। पत्रकार सम्मेलन के दौरान उक्त विचार व्यक्त करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कहा कि अगर सरकार ने जल्द इस संबंध में कोई गंभीर पग नहीं उठाया तो वे कानूनी कार्रवाई के लिए मजबूर होंगे। इस मौके पर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य डा. रमन घई भी उनके साथ थे। 

खन्ना ने कहा कि पंजाब में तत्कालीन अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा प्रत्येक जिला में 20-25 एकड़ की जमीन पर कैटल पॉऊंड बनाने की व्यवस्था की गई थी। यह कैटल पॉऊंड बन तो गए लेकिन कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही इनकी कोई सुध नहीं ली। उन्होंने कहा कि ये बेसहारा पशु किसानों के लिए भी बहुत बड़ा सिरदर्द बने हुए हंै। खासकर कंडी क्षेत्र में तो अनेक जमींदारों ने इन पशुओं के भय से कृषि का काम ही बंद कर दिया है, क्योंकि ये पशु खड़ी फसलों को उजाड़ रहे हैं। राज्य में 472 के करीब गऊशालाएं भले ही गौमाता की सेवा में लगी हैं लेकिन बेसहारा पशु केवल कैटल पॉऊंड में एडजस्ट हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन कैटल पॉऊंड की व्यवस्था संबंधित जिलों के जिलाधीशों के पास है।

 अगर डी.सी. चाहें तो प्रशासनिक अधिकारियों व सामाजिक संगठनों के सहयोग से इन पशुओं की उचित देखभाल हो सकती है। श्री खन्ना ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से भी अपील की है कि वे व्यक्तिगत तौर पर दखलअंदाजी कर  बेसहारा पशुओं के लिए व्यवस्था करें ताकि इंसानी जिंदगियों को भी बचाया जा सके। 

Vaneet