रिश्ते शर्मसार: घर से बेघर हुई 92 वर्षीय बुज़ुर्ग मां, अपने बेटे पर लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 08:55 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहब (पवन तनेजा, खुराना): मां शब्द की व्याख्या 'ईश्वर' के साथ की गई है परन्तु पंजाब में आज भी हज़ारों माएं बिना संभाल से वृद्ध आश्रमों में रह कर अपना जीवन बसर कर रही हैं। ऐसा ही मामला जिले के गांव तामकोट से सामने आया है। जानकारी देते 92 वर्षीय बुज़ुर्ग दलीप कौर पत्नी स्वर्गीय सुबेग सिंह निवासी तामकोट ने अपने ही पुत्र सुखराज सिंह पर कथित आरोप लगाया कि उसे घर से बेघर करके दर-दर की ठोकरों खाने के लिए मजबूर कर दिया है और पुत्र सुखराज सिंह ने धोखे के साथ जमीन अपने नाम करवा ली है। बुज़ुर्ग माता दलीप कौर का कहना है कि उसके पुत्र ने उसके रहने वाला घर भी गिरा दिया, जबकि उसकी तीन बेटियाँ भी हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है परन्तु उक्त सुखराज सिंह की तरफ से अपनी बहनों को भी घर आने से रोक दिया गया। 

घर से बेघर होने के बाद माता कभी बड़ी बेटी और कभी छोटी बेटी के घर रहने के लिए मजबूर है। आखिर माता ने इंसाफ की गुहार लगाते हुए अपने पुत्र सुखराज सिंह खिलाफ जिला पुलिस प्रमुख को एक दरख़ास्त दी है। इसमें माता ने बताया है कि 1992 में उसके पति का कत्ल हो गया था, जिसके बाद मेरे पुत्र ने मुझे भी घर से निकाल दिया। इंसाफ के लिए बुज़ुर्ग माता दलीप कौर ने पुलिस प्रशासन को गुहार लगाई है। इसमें पुलिस प्रशासन की तरफ से थाना लक्खेवाली के एएसआई के पास रिपोर्ट भेजी है। जिसकी जाँच गुरमीत सिंह एएसआई कर रहे हैं।

क्या कहना है सुखराज सिंह का ? 
इस संबंधी जब माता दलीप कौर के पुत्र सुखराज सिंह के साथ बातचीत की गई तो उसने कहा कि मैं माता को अपने घर लाने के लिए कई बार गया परन्तु माता मेरे साथ आने को तैयार नहीं है, वह सिर्फ लड़कियों के पास रह कर ही खुश है, जब माता की पैंशन के बारे उसके साथ बात की गई तो उसने कहा कि मेरा माता के साथ कोई जॉइंट खाता नहीं है, उसकी पैंशन उसके अपने खाते में आ रही है और मेरी बहनों के साथ जा कर पैंशन निकलवा कर लाते हैं। इसके अलावा जब जमीन के बारे सुखराज सिंह को पूछा तो उसने बताया कि करीब 3 साल पहले उसने जमीन अपने बेटो के नाम पर करवा दी है और अब उस के पास श्री मुक्तसर साहब में घर के अलावा कुछ भी नहीं है। उसने मीडिया के द्वारा भी माता को अपील की कि वह अपने घर आ कर मेरे साथ रहे और मैं उस की सेवा करने के लिए तैयार हूँ। मैं कई बार उसे लेने के लिए गया वह मेरे साथ घर आने को तैयार ही नहीं है।

क्या कहना है थाना प्रमुख का
इस संबंध में थाना लक्खेवाली की प्रमुख माया देवी के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इस मामलो की सूचना मिली है, जिस पर जांच चल रही है, जिस में जो भी तथ्य सामने आऐंगे उस पर कार्यवाही की जाएगी। 

Tania pathak