अब गोल्डन टैम्पल में किया जाएगा ग्रीन बैल्ट का निर्माण

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 03:50 PM (IST)

अमृतसरःगोल्डन टैम्पल में जल्द ही ग्रीन बैल्ट का निर्माण किया जाएगा। हालांकि स्वर्ण मंदिर में बहुत पुराने दुखभंजन बेरी, बेर बाबा बुध साहिब और लची बेर के पेड़ लगे हुए हैं।अब श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ग्रीन बैल्ट का निर्माण किया जाएगा, जिसके नीचे बैठकर वह आराम कर सकेंगे।

 

इस संबंधी एस.जी.पी.सी. प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल के नेतृत्व में कार्यकारी कमेटी ने प्रस्ताव पास कर इसका काम बाबा कश्मीर सिंह भुरीवाले को सौंपा है। ग्रीन बैल्ट के निर्माण के लिए गुरु राम दास जी लंगर हॉल और गुरुद्वारा मंजी साहिब के बीच 2 एकड़ जगह का आंकलन किया गया है। इस क्षेत्र में 2 पार्क हैं। इसमें मौसमी फूलों और हर्बल पौधे लगाए जाएंगे। जी.एन.डी.यू. के लैंडस्केपिंग और फ्लोरिकल्चर विशेषज्ञ डॉ जसविंदर सिंह बिल्गा की सेवाएं ली जा रही हैं।

 

अधिकारियों ने कहा कि उनका ध्यान जड़ी-बूटियों की किस्में लगाने का है, जो तेजी से बढ़ते हैं।  अहमदाबाद स्थित लैंडस्केपिंग कंपनी के विशेषज्ञों ने साइट का दौरा किया। स्वर्ण मंदिर के माहौल को देखने के बाद, विशेषज्ञों ने परियोजना के लिए कुछ विचार दिए है। एस.जी.पी.सी. के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह, सचिव मनजीत सिंह बल्थ, डा. बिल्गा और अवतार सिंह सम्प्ला को एक ब्लूप्रिंट दिखाया गया है। एस.जी.पी.सी. के प्रवक्ता और अतिरिक्त सचिव दिलजीत सिंह ने कहा कि कुछ डिजाइनों को सूचीबद्ध किया गया है, जो एस.जी.पी.सी. अध्यक्ष को दिखाया जाएगा। अंतिम निर्णय कार्यकारी कमेटी द्वारा लिया जाएगा।


 
  

swetha