टैक्स चोरी के नए अंदाज का पर्दाफाश, राजस्थान से आया चने से भरा ट्रक काबू

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 05:19 PM (IST)

अमृतसर (इंद्रजीत): टैक्स चोरी के एक नए तरीके का पर्दाफाश करते हुए एक्साइज एंड टैक्सेशन मोबाइल विंग ने राजस्थान से आए एक चने से भरे ट्रक को रोक लिया और माल की आमद चेक करने पर मोबाइल विंग अधिकारियों को गुमराह करने के लिए बताया कि इस माल पर टैक्स नहीं होता क्योंकि यह चने एक खाद्य पदार्थ वस्तु है और सरकार की तरफ से इस पर टैक्स माफ किया जाता है। लेकिन मोबाइल विंग को सूचना थी कि माल की आमद टैक्स युक्त है और टैक्स की बड़ी चोरी हो रही है। आखिरकार चोरी पकड़ी गई और माल पर सवा लाख रुपए जुर्माना तय किया गया।

जानकारी के मुताबिक एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर जालंधर-अमृतसर रेंज बी.के. विरदी को सूचना मिली थी कि राजस्थान के चने के कई व्यापारी ब्रांडेड चने पंजाब में भेजते हैं और इस पर बिल की धारा में टैक्स जीरो होता है। सरकार द्वारा इस फसल की वस्तु को टैक्स रहित किया गया है लेकिन अधिनियम के मुताबिक यदि कोई ऐसी चीज जिस पर पैकिंग करके उसे ब्रांडेड नेम दे दिया जाए तो वह टैक्स की धारा में आता है। कुछ मुनाफाखोर व्यापारियों ने टैक्स चोरी करने के इरादे से इसके बिल में खुले माल का जिक्र किया है परंतु माल पैकिंग में ब्रांडेड होता है। सूचना के आधार पर अमृतसर मोबाइल विंग के असिस्टेंट कमिश्नर एच.एस. बाजवा के निर्देश पर मोबाइल विंग के ई.टी.ओ. दिनेश गौड़ के नेतृत्व में टीम गठित की गई और अंकित स्थान पर घेराबंदी की योजना तैयार की गई।


इस टीम में इंस्पेक्टर राजीव मरवाहा, मैडम सीता अटवाल, सुरक्षा अधिकारी शाही सुबेग सिंह, सिकंदर सिंह के अतिरिक्त पवन कुमार शर्मा विशेष तौर पर शामिल थे, ने चमरंग रोड के निकट नाकाबंदी कर दी। इसी बीच एक ट्रक को काबू किया जिसमें चने की बड़ी खेप थी। माल का बिल जैसे ही चेक किया गया तो बिल टैक्स फ्री का बना हुआ था। अधिकारियों को बताया गया कि यह कोई ब्रांडेड माल नहीं है। इस पर ई.टी.ओ दिनेश गॉड ने जैसे ही माल को खोला तो अंदर से ब्रांडेड पैकिंग में माल निकला। माल की कुल कीमत 12 लाख के करीब थी जिस पर 5 प्रतिशत टैक्स और 5 प्रतिशत जुर्माने की राशि वसूल की गई। इस संबंध में मोबाइल विंग अधिकारी दिनेश गौड़ ने बताया कि माल पर जुर्माना और टैक्स पोर्टल में जमा करवाया गया है। कुल सवा लाख की वसूली हुई है। इस संबंध में ज्वाइंट कमिश्नर मोबाइल विंग बी.के. बिरदी ने बताया कि टैक्स चोरी करने वाले हर रोज नए-नए हथकंडे अपनाते हैं लेकिन विभाग का सूचना तंत्र अति मजबूत है कि किसी भी सूरत में टैक्स का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।

Vaneet