AAP में शामिल होगा पंजाब की राजनीति का कौन सा बड़ा चेहरा?

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2019 - 09:26 AM (IST)

जालंधर(बुलंद): आम आदमी पार्टी (आप) को लोकसभा चुनावों में जिस प्रकार से पूरे देश में नकारा गया है, उससे पार्टी पूरी तरह हिल चुकी है। खास तौर पर पंजाब में जिस प्रकार आप का वोट बैंक अर्श से फर्श पर आ गया है, उसको देख कर पार्टी हाईकमान अरविंद केजरीवाल की सांस सूखी हुई है और पार्टी पंजाब में ही 4 सांसदों से 1 सांसद पर पहुंच गई है तो इसमें कोई शक नहीं कि आने वाले 2022 विधानसभा चुनावों में पार्टी का सूपड़ा ही साफ हो जाए।


इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल गंभीर होकर अब पंजाब इकाई को दोबारा अपने पैरों पर खड़े करने में लगे हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो गत दिनों पार्टी की ओर से पंजाब के सारे विधायकों की बैठक दिल्ली में बुलाई गई थी, जिसमें खुद केजरीवाल शामिल हुए थे और इस बैठक में पंजाब में लोकसभा चुनावों की हार बारे विस्तार से चर्चा होनी थी। पंजाब के 20 विधायकों में से इस बैठक में सिर्फ 9 विधायक ही शामिल हुए। कुछ खैहरा ग्रुप के साथ चलने के कारण नहीं गए, 2 निजी कारणों में व्यस्त थे और 2 कांग्रेस ज्वाइन कर चुके हैं। ऐसे में बैठक में पहुंचे सारे नेताओं ने विस्तार से पार्टी की हार के कारणों बारे चर्चा की। तकरीबन 40 मिनट तक चली इस बैठक के बाद केजरीवाल ने सारे विधायकों से 5-5 मिनट तक अकेले में भी बैठक की। बैठक में चर्चा की गई कि पंजाब के लोगों के मुद्दों को आप पार्टी बड़े स्तर पर उठाए, खासकर बिजली के रेट बढ़ाए जाने को लेकर आप पंजाब में बिजली आंदोलन पार्ट-2 शुरू करने जा रही है, जिसके तहत मुख्यमंत्री को बड़े स्तर पर घेरा जाएगा। 

बैठक में आप के विधायकों ने कहा कि पंजाब में लोग आज भी आप को परम्परागत पार्टियों का तीसरा विकल्प मान कर चल रहे हैं पर कमजोर लीडरशिप पंजाब में आप के पैर पक्के नहीं होने दे रही। इस पर पार्टी हाईकमान ने पंजाब के नेताओं को संकेत दिया है कि जल्द ही पंजाब का एक बड़ा राजनीतिक चेहरा आप पार्टी में शामिल होगा जिसके आने के बाद पंजाब में आप के पैर तो मजबूत होंगे ही बल्कि पार्टी 2022 चुनावों के लिए भी स्ट्रांग होगी। इस बड़े चेहरे के साथ केजरीवाल की कई गुप्त बैठकें हो चुकी हैं। इनके पार्टी में शामिल होने के बाद पंजाब इकाई में कई बड़े बदलाव लाए जाने की संभावना है। यह बड़ा चेहरा कौन होगा, इसे लेकर अब पंजाब में चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है। कोई इसे किसी बड़े फिल्मी चेहरे के तौर पर देख रहा है और कोई इसे कांग्रेस में फैले अंतर्कलह के चलते कांग्रेस के किसी बड़े नेता को आप में शामिल करवाने के अंदाजे लगा रहे हैं। देखना होगा कि केजरीवाल की पंजाब को लेकर रणनीति कितनी सफल होती है और पंजाब में आप के पैर जमाने के लिए किस बड़े चेहरे को आम आदमी पार्टी अपने खेमे में लाती है।

Vatika