तीसरे फ्रंट की रूपरेखा हुई तैयार: बैंस, खैहरा के साथ मिलेंगे बागी अकाली!

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 01:03 PM (IST)

जालंधर (बुलंद):  आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में तीसरे बड़ी पार्टी के तौर पर कोर्इ खास कमाल नहीं कर सकी लेकिन अब एक बार फिर से नए तरीके से पंजाब में एक तीसरा फ्रंट बनने जा रहा है जिसकी पूरी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। आने वाले दिनों में पंजाब की राजनीति में नया भूचाल लाने के लिए यह तीसरा फ्रंट सामने आने वाला है।


मामले बारे तीसरे फ्रंट में मुख्य भूमिका निभाने वाले सूत्रों से बात करने पर पता चला कि इस तीसरे फ्रंट में जहां एक ओर लोक इंसाफ पार्टी के बैंस बंधु शामिल होंगे, वहीं उनके साथ आम आदमी पार्टी से निलंबित किए गए सुखपाल खैहरा और कंवर संधू इसका हिस्सा बनेंगे। इस तीसरे फ्रंट को अपनी सियासत के तजुर्बे से लबालब करने के लिए अकाली दल के कई टकसाली बागी नेता भी ज्वाइन करने जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो तीसरे फ्रंट में बड़े अकाली नेताओं के शामिल होते ही उनका अलग-अलग शहरों में फैला नैटवर्क भी ब्रेक होगा तथा सारे वर्कर इस तीसरे फ्रंट की झोली में आ सकते हैं। इस तीसरे फ्रंट में दलितों की हिस्सेदारी भी पूरी रहेगी तथा बसपा इसकी मुख्य सहायक होगी।

पार्टी तीसरे फ्रंट में शामिल न होकर उसे बाहर से पूरी सपोर्ट करेगी और तीसरे फ्रंट का हिस्सा बन कर चलेगी। जानकारों की मानें तो तीसरे फ्रंट में बसपा की शमूलियत को लेकर पार्टी के मुख्य नेताओं की बसपा हाईकमान से 3 बैठकें हो चुकी हैं तथा आने वाले दिनों में फाइनल बैठक होनी है जिसके बाद तीसरा फ्रंट अनाऊंस किया जाएगा।तीसरे फ्रंट के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि इस फ्रंट में कोई नेता या किसी पार्टी का नेता मेन फेस नहीं बनेगा। इसमें यह फैसला हुआ है कि लोकसभा चुनाव लड़े जाएंगे और जो नेता किसी भी पार्टी की ओर से जीत दर्ज कराएगा, उसे ही पार्टी का मेन फेस बनाकर आगे लाया जाएगा। पार्टी में मुख्य जोर इस बात पर दिया जा रहा है कि कोई भी नेता अपनी ईगो को बीच में न लाकर पंजाब की भलाई और पंजाब को कांग्रेस व अकाली-भाजपा से मुक्ति दिलाने के लिए काम करे।

Vatika