आज तक AAP अपनी हार के कारणों को ही नहीं तलाश सकी?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 09:39 AM (IST)

जालंधर(बुलंद): आम आदमी पार्टी (आप) की लोकसभा चुनाव में देश भर में जो हार हुई है, उसके बाद भी पार्टी में कोई करंट नहीं दिखाई दे रहा। आलम यह है कि चुनावों के महीने भर बाद भी पार्टी अपनी बुरी हार के कारण तलाश नहीं सकी। यहां तक कि देश भर में से एकमात्र आप के सांसद बने भगवंत मान आज तक पार्टी के राष्ट्रीय कन्वीनर अरविंद केजरीवाल से मिले भी नहीं हैं। 

मामले बारे पार्टी के जानकार बताते हैं कि पार्टी की पंजाब में हुई हार के मामले में मंथन के लिए पार्टी द्वारा पंजाब इकाई के साथ दिल्ली और चंडीगढ़ में 2 बार बैठकें की जा चुकी हैं पर इन बैठकों में भगवंत मान शामिल नहीं हुए, न ही पार्टी के साथ चल रहे पंजाब के सारे विधायक ही इन बैठकों में शामिल हुए हैं। पार्टी सूत्र बताते हैं कि केजरीवाल ने पहले दिल्ली में सभी पार्टी उम्मीदवारों की बैठक बुलाई थी जिसमें सारे उम्मीदवारों ने उन पार्टी नेताओं की सूची केजरीवाल को सौंपी थी, जिनके कारण उनकी हार हुई और जिन लोकल नेताओं ने अपने ही उम्मीदवारों का साथ नहीं दिया, लेकिन ना तो उस सूची को गंभीरता से लिया गया ओर ना ही उस मामले में कोई अभी तक एक्शन लिया गया है। 

इतना ही नहीं, पार्टी सूत्रों की मानें तो पंजाब प्रधान भगवंत मान ने केजरीवाल से लगातार दूरी बना रखी है। गत दिनों पार्टी की चंडीगढ़ में हुई बैठक में हार के कारण तलाशने के लिए बैठक में भी मान नहीं पहुंचे थे। इस बैठक की अगुवाई अमन अरोड़ा ने की थी। बैठक में पार्टी के दोआबा, माझा और मालवा के प्रधान भी शामिल नहीं हुए। ऐसे में पार्टी के निचले कैडर में ऐसी चर्चा है कि पार्टी ना तो हार के कारण जानने की इच्छुक है और ना ही पार्टी के पंजाब संगठन को मजबूत करने के लिए कोई योजना है। एकमात्र सांसद भगवंत मान को लगता है कि वे अपने बलबूते पर जीते हैं इसलिए वह अब पार्टी हाईकमान को खास तवज्जों दे नहीं रहे। पार्टी जानकारों की मानें तो केजरीवाल देश के अन्य राज्यों के प्रधानों से भी हार के कारण नहीं जानना चाह रहे, क्योंकि जहां वे खुद सबसे ’यादा सरगर्म थे, दिल्ली में भी एक सीट नहीं जितवा सके तो हार के कारण दूसरों से किस मुंह से पूछेंगे। 

Vatika