बिजली माफिया के विरुद्ध एकजुट हों लोग: मान

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 11:34 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी पंजाब के प्रधान व सांसद भगवंत मान ने लोगों का आह्वान किया कि देशभर में सबसे महंगी बिजली के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठाएं। भगवंत मान ने आरोप लगाया कि सरकार का सरोकार लोगों के साथ नहीं बल्कि हाईप्रोफाइल बिजली माफिया और निजी थर्मल प्लांटों की लूट के साथ है।

यही कारण है कि एक तरफ बिजली सस्ती करवाने के लिए मोर्चे लगाए जा रहे हैं, दूसरी तरफ पंजाब स्टेट निगम लिमिटेड (पावरकॉम) वित्तीय वर्ष 2020 -21 के लिए दरों में 12 से 14 प्रतिशत तक और बढ़ौतरी के लिए तैयारी कर रहा है। पंजाब सरकार को चेताया कि पावरकॉम दरें बढ़ाने की जगह घटाने पर केंद्रित हो।मान ने कहा कि पारवरकॉम की तरफ से अगले वित्तीय वर्ष के लिए वित्तीय जरूरतें 36 हजार 150 करोड़ आंकते हुए मौजूदा बिजली किराया 32 हजार 700 करोड़ बताया है और फर्क 3450 करोड़ रुपए दरों में 12 से 14 प्रतिशत इजाफा कर खप्तकारों से पूरा करने का प्रस्ताव दिया है। ऐसे लोक विरोधी फैसले किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।

मान ने आरोप लगाए कि यह सब निजी बिजली कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है, क्योंकि सुखबीर की तरह अब कैप्टन अमरेंद्र भी बिजली माफिया के साथ मिल चुके हैं। मान ने कहा कि नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट ने पंजाब के दिन-प्रति दिन दयनीय होते जा रहे हलातों पर मोहर लगा दी है। पंजाब करीब 37 राज्यों और केंद्रीय शासित प्रदेशों में से लुढ़क कर 12वें स्थान पर आ गया है। मान ने कहा कि ‘बिजली मोर्चा’ सिर्फ आम आदमी पार्टी का आंदोलन नहीं बल्कि हर वर्ग और नागरिक के घर का मसला है, क्योंकि बिजली विभाग झाडू वालों, अकालियों, टकसालिया, कांग्रेसियों, कामरेडों या हाथी वालों के घर ढूंढ कर अलग-अलग बिल नहीं भेजता।

Vatika