Video-70 हजार करोड़ रुपए की लूट है बिजली कंपनियों के साथ इकरारनामे : ‘आप’

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 01:12 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने कैप्टन सरकार से बादल सरकार के समय 3 प्राइवेट बिजली कंपनियों के साथ किए बेहद लंबे व महंगे इकरारनामों को तुरंत रद्द करने की मांग की है।

‘आप’ नेताओं ने कहा कि ऐसा करके कैप्टन सरकार पंजाब के लोगों को बेहद महंगी बिजली दरों से राहत दे सकती है। पंजाब विधानसभा की प्रैस गैलरी में मीडिया को संबोधित करते हुए हरपाल सिंह चीमा व अमन अरोड़ा ने कहा कि बादलों की ओर से तीनों ही निजी बिजली कंपनियों के साथ किए गए समझौते राज्य के लोगों की जेबों पर 70 हजार करोड़ रुपए का सीधा डाका है। दूसरी तरफ दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज देश भर में सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य है, जबकि दिल्ली सरकार खुद एक भी यूनिट पैदा नहीं करती। अरोड़ा ने कहा कि बंद किए गए बठिंडा थर्मल प्लांट पर कुछ समय पहले ही नवीनीकरण के नाम पर 737 करोड़ खर्च किए गए हैं और अगले 12-13 साल बठिंडा थर्मल प्लांट ने 4.76 पैसे प्रति यूनिट बिजली पैदा करते रहना था, जबकि प्राइवेट जी.वी.के. थर्मल प्लांट से बादलों ने 5.60 रुपए प्रति यूनिट का इकरारनामा किया।

अरोड़ा ने परचेज एग्रीमैंट्स की कापियां दिखाते हुए कहा कि इकरारनामे इतने ज्यादा लोक और पंजाब विरोधी हैं कि यदि पंजाब सरकार एक यूनिट भी इन थर्मल प्लांटों से नहीं खरीदेगी तो भी हर महीने मंथली फिक्स चार्जिज देने पड़ते हैं, जो तलवंडी साबो थर्मल प्लांट के साथ 1.20 रुपए, राजपुरा के साथ 1.53 रुपए और गोइन्दवाल थर्मल प्लांट के साथ 1.93 रुपए प्रति यूनिट निर्धारित हैं। दूसरी तरफ पंजाब सरकार ने ही गुजरात के सासन थर्मल प्लांट के साथ प्रति यूनिट 17 पैसों का एग्रीमेंट किया हुआ है। अरोड़ा ने कहा कि यदि कैप्टन ने यह बिजली इकरारनामे रद्द न किए तो आम आदमी पार्टी पंजाब के सताए लोगों को साथ लेकर कांग्रेस सरकार की नाक में दम कर देंगे। 

Vatika