मानसून सत्र: ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक प्रोक्योरमेंट बिल पास, AAP और SAD का प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 12:32 PM (IST)

चंडीगढ़:पंजाब विधानसभा में मानसून सत्र के अंतिम दिन विरोधी दलों ने पंजाब सरकार को अलग-अलग मुद्दों पर घेरा। इस दौरान कार्रवाई शुरू होने पहले विधानसभा के बाहर अकाली दल और आम आदमी पार्टी ने सरकार खिलाफ प्रदर्शन भी किया। वहीं इस दौरान पंजाब अर्बन ट्रांसपोर्ट फंड बिल 2019 और पंजाब ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक प्रोक्योरमेंट बिल 2019 पास कर दिया है। इजलास के आखिरी दिन सदन में चल रही कार्रवाई के मुख्य अंश इस तरह है—

ढींडसा को अंदर जाने से रोका
अकाली विधायक परमिंद्र सिंह ढींडसा को सदन में आने से सुरक्षा कर्मियों ने 15 मिनटों तक रोके रखा, जिस के बाद उन्होंने यह मुद्दा विधानसभा में उठाया और अधिकारियों के खिलाफ  कार्रवाई करने की माँग की। इस के इलावा ढींडसा की तरफ से बेअदबी मामले पर जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से करवाने संबंधी काम रोकू प्रस्ताव मंजूर करने की मांग की।

कांग्रेसी विधायकों की मांग
विधायक सुरजीत धीमान ने अमरगढ़, दिड़बा हलके ड्रेनों की सफाई और अवैध कब्जे हटाने की सवाल करके मांग की। कैबिनेट मंत्री सुखविंद्र सरकारिया ने कहा कि ड्रेनों की सफाई मनरेगा अधीन करवाई गई है।

कलोजर रिपोर्ट पर अकालियों का हंगामा
विधानसभा में शून्य काल दौरान बेअदबी मामले में सी. बी. आई. की क्लोजर रिपोर्ट को लेकर अकाली दल ने काफी शोर-शराबा किया। इस पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि यदि अकाली दल ने शोर ही डालना था तो फिर इस मामले को सी.बी.आई. को दिया ही क्यों?  इसके बाद अकालियों ने नारेबाजी शुरू कर दी। 

नशे के मुद्दे पर आप का प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि सरकार पंजाब में नशे को रोकने में नाकामयाब रही है। आप का कहना है कि सूबे में आए दिन नशे के ओवरडोज ये युवकों की मौत हो रही है, लेकिन सरकार इस मामले में कुछ भी नहीं कर पा रही है। कैप्टन ने पंजाब से चार सप्ताह के अंदर नशा खत्म करने का वायदा किया था, मगर दो साल बीत जाने के बाद भी हालत में सुधार नहीं हुआ है। बेअदबी के मामलों में सरकार के ढिलमुल कार्रवाई की भी आप ने आलोचना की।

बेअदबी पर अकाली-भाजपा विधायकों का वॉकआउट

उधर अकाली दल ने भी सरकार को नशे के मुद्दे पर आड़े हाथों लिया और कैप्टन सरकार की नाकामियों को गिनाया। अकाली दल ने आरोप लगाया कि चुनाव से पहले जो कांग्रेस ने लोगों से वायदे किए थे उन्हें पूरा करने में सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। अकाली दल का कहना है कि बेअदबी मामले पर कांग्रेस लगातार राजनीति कर रही है और मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट से करवाने से इंकार कर रही है। वहीं आप द्वारा नशे के मुद्दे पर कांग्रेस खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। बता दें कि पंजाब विधान सभा में 6 अगस्त से शुरू हुए मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है, जिस कारण विरोधियों की तरफ से सरकार को अलग -अलग मुद्दों पर घेरा जा रहा है।

swetha