‘आप’ के पांच विधायकों ने मान को घेरा, बिजली दरों पर अफवाह फैलाने के लगाए आरोप

punjabkesari.in Saturday, Feb 09, 2019 - 10:09 PM (IST)

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी के बागी 5 विधायकों ने सांसद भगवंत मान द्वारा दिल्ली सरकार की ओर से 1 रुपए प्रति यूनिट बिजली दिए जाने जैसी जानकारी को झूठ बताया है। ये आरोप विधायक कंवर संधू, विधायक नाजर सिंह मानसाहिया, विधायक पिरमल सिंह खालसा, विधायक जगदेव सिंह कमालू और विधायक जग्गा हिस्सोवाल ने भगवंत मान पर लगाए हैं।

इन विधायकों का कहना है कि वे चाहते हैं कि पंजाब सरकार तेजी के साथ बिजली दरों में कटौती करे। उन्होंने कहा कि भगवंत मान को दावे के लिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह दिल्ली में बिजली दरों के असली आंकड़े पेश करेंगे जोकि काल्पनिक आंकड़े देने की बजाय गरीब वर्ग को राहत प्रदान की है।

विधायकों ने कहा कि बिजली के पहले 100 यूनिट की खप्त पर दिल्ली में घरेलू खप्तकारों को प्रति यूनिट 4.50 रुपए अदा करने पड़ते हैं, जबकि पंजाब के खप्तकारों को 6.50 रुपए प्रति यूनिट भुगतान करना पड़ता है। दोनों मामलों में प्रति यूनिट की बेसिक दर के अलावा दिल्ली में 3 रुपए प्रति यूनिट और 4.91 रुपए प्रति यूनिट पंजाब के साथ साथ दूसरे फीसों में फिक्सड चार्ज, बिजली ड्यूटी या टैक्स, मीटर चार्ज, सरचार्ज आदि शामिल हैं। 

विधायकों ने सबूत पेश करते हुए दिल्ली के किसी एक बिल की कापी पेश करते हुए कहा कि पंजाब में घरेलू उपभोक्ता को 4.91 रुपए प्रति यूनिट पहले 100 यूनिटों के लिए चार्ज किया जाता है। इसमें अतिक्ति खर्चे जोकि फिक्सड हैं, वह 25 रुपए प्रति किलोवाट, इलैक्टिसिटी ड्यूटी 13 प्रतिशत, 5 प्रतिशत का इंफ्रास्ट्रक्चर डिपार्टमैंट फंड, मीटर खर्चा 15 रुपए(सिंगल फेस), फ्यूल सरचार्ज 2 पैसे प्रति यूनिट, काओ सैस कुछ स्थानों पर पहले 100 यूनिटों पर कुल खर्च 650 रुपए बनते हैं।





Mohit