AAP ने पेश किया मान सरकार के 7 माह का Report Card.. पढ़ें

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 11:05 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पिछली सरकारों द्वारा बनाए भ्रष्टाचार और माफिया संस्कृति को खत्म कर राज्य में राजनीति के एक नए युग की शुरूआत की है। ‘आप’ सरकार ने राज्य का खोया हुआ गौरव वापस लाने के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरैंस की नीति अपनाई है। वह, भगवंत मान सरकार के पहले 7 महीने का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे थे। 

अरोड़ा ने कहा कि यह देश की राजनीति में पहली बार हुआ है कि सत्ता संभालने के पहले ही 7 महीने के दौरान पार्टी ने अपने तकरीबन सभी बड़े चुनावी वायदे पूरे कर दिए हैं। मंत्री अरोड़ा ने पंजाब को भारी कर्ज में धकेलने के लिए पिछली कांग्रेस, शिअद और भाजपा सरकारों को निशाने पर लेते कहा कि उक्त पाॢटयों के ज्यादातर नेता भ्रष्टाचार में लिप्त रहे। पंजाब सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए मंत्री ने कहा कि मान सरकार ने 7 महीनों में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए, जो पिछली सरकारें अपने शासन के 70 वर्षों में लेने में विफल रही थीं। अरोड़ा ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान किए वायदे के मुताबिक ‘आप’ सरकार रोजगार पैदा कर रही है, कच्चे मुलाजिमों को पक्का करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और विभिन्न विभागों में तकरीबन 26,000 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। अरोड़ा ने कहा कि राज्य में पहली बार धान-गेहूं के अलावा मूंगी की फसल को एम.एस.पी. पर खरीदना यकीनी बनाया गया और इस बार मूंगी की बिजाई के रकबे में भी कई गुणा बढ़ौतरी हुई। इसी तरह गन्ने का मूल्य भी मौजूदा समय देशभर में सबसे अधिक 380 रुपए क्विंटल पंजाब में तय किया गया है। धान की सीधी बिजाई में भी 1500 रुपए प्रति एकड़ सबसिडी दी गई है। साथ ही खेती मोटर का लोड बढ़ाने के लिए लगने वाली फीस को भी 4,750 रुपए की बजाय 2,500 रुपए प्रति एच.पी. किया गया। अरोड़ा ने कहा कि वायदे के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाओं को भी बेहतर किया जा रहा है, जिसके तहत राज्य की जनता को समॢपत 100 आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं और राज्य में 16 नए मैडीकल कॉलेज बनाने की घोषणा की गई है। 

 

भ्रष्टाचार मामलों में 220 से ज्यादा राजनेताओं और नौकरशाहों को जेलों में भेजा
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वायदे मुताबिक भ्रष्टाचार से निपटने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी हैल्पलाइन शुरू की। पिछले 7 महीनों में राज्य सरकार ने 220 से अधिक प्रभावशाली लोगों, वरिष्ठ राजनेताओं और नौकरशाहों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पंजाब को लूटा था। इसी तरह गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए भी लगातार धर-पकड़ की जा रही है। मंत्री अरोड़ा ने कहा कि बाहुबली व राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों द्वारा कब्जाई गई करोड़ों रुपए मूल्य की 9,000 एकड़ से अधिक सरकारी व पंचायती जमीनों को छुड़वाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्यभर में और भी हजारों एकड़ भूमि को अवैध कब्जे अधीन चिन्हित किया गया है, जिसे जल्द कब्जामुक्त करवाकर पंचायतों के हवाले किया जाएगा। अकाली दल पर निशाना साधते हुए अरोड़ा ने कहा कि बादल सरकार में भी कबड्डी टूर्नामैंट होते थे, लेकिन उन्होंने हीरोइनों पर पैसा खर्च किया। वहीं, मान सरकार ने ‘खेडां वतन पंजाब दीयां’ का आयोजन किया है और युवाओं को खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खिलाडिय़ों को 6 करोड़ रुपए के ईनाम की घोषणा की है। सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के कई सितारों को भी सम्मानित किया। कैबिनेट मंत्री ने पूर्व सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि पहले राज्य में बड़े-बड़े होॄडग लगाए जाते थे और बिजली का लाभ एक खास वर्ग को ही दिया जाता था, लेकिन ‘आप’ सरकार अब हर वर्ग को प्रति बिङ्क्षलग साइकिल पर 600 यूनिट बिजली मुफ्त दे रही है। इतना ही नहीं, सभी लंबित बिल भी माफ कर दिए गए हैं। पंजाब में निजी ऑप्रेटरों के एकाधिकार को खत्म करते हुए ‘आप’ सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सरकारी वॉल्वो बसें शुरू कीं और समय सारिणी में भी संशोधन किया, इससे राज्य के स्वामित्व वाला परिवहन अब लाभ में पहुंच गया है।

Content Writer

Vatika