शिरोमणि कमेटी चुनाव में AAP के हाथ रहेंगे खाली, गर्माया सियासी माहौल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 08, 2022 - 09:10 AM (IST)

जालंधर(विशेष):शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पद के लिए होने जा रहे चुनावों में आम आदमी पार्टी के हाथ खाली रहेंगे। यद्यपि आम आदमी पार्टी प्रत्यक्ष तौर पर धार्मिक मामलों में नहीं पड़ती है फिर भी शिरोमणि कमेटी चुनाव को लेकर पंजाब का सियासी माहौल गर्माया हुआ है।

आम आदमी पार्टी के पास इस समय राज्य में कोई भी पंथक नेता नहीं है जो अकाली दल की धार्मिक सियासत में घुसपैठ कर सके। कैप्टन अमरेंद्र सिंह जब कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री के पद पर विराजमान होते थे तो वह प्रत्यक्ष तौर पर शिरोमणि कमेटी चुनावों में बादलों का किला ध्वस्त करने के लिए उनके विरोधी धड़ों को समर्थन देते रहते थे परंतु बाद में जब कैप्टन की बादलों के साथ निकटता हो गई थी तो उन्होंने धार्मिक मामलों में दखल देना बंद कर दिया था। आम आदमी पार्टी के पास अगर पंथक नेता होता तो वह अवश्य ही अकाली दल से जुड़ी धार्मिक सियासत में दखलअंदाजी करती।

‘आप’ की मजबूरी यह है कि वह अकाली दल के साथ जा नहीं सकती और दूसरी ओर कांग्रेस के साथ उसका छत्तीस का आंकड़ा है। आम आदमी पार्टी बीबी जगीर कौर को समर्थन दे नहीं सकती है। इसका एक कारण यह भी है कि बीबी जगीर कौर पर भरोसा नहीं किया जा सकता। उनके बारे में यह भी कहा जा रहा है कि पता नहीं कब वह भाजपा के साथ चली जाएं या फिर भविष्य में कभी उनकी अकाली दल में पुन: वापसी हो जाए। इन सियासी परिस्थितियों को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी की धार्मिक मामलों में दखलअंदाजी न के बराबर है और वह धार्मिक क्षेत्र में अकाली दल के वर्चस्व को तोडऩे के लिए सामने नहीं आई। कुल मिलाकर आम आदमी पार्टी इस समय धार्मिक सियासत से दूर ही दिखाई दे रही है।

Content Writer

Vatika