बेरछा में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप सही न पाए जाने पर स्थिति हुई तनावपूर्ण

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 12:36 PM (IST)

दसूहा  (झावर): संत बाबा घड़ादास के स्थान बेरछा में आज स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी, दमदमी टक्साल भिंडरावाला चौक मेहता, शिरोमणि अकाली दल अमृतसर व अन्य सिख जत्थेबंदियों के पदाधिकारियों के साथ 25 से अधिक निहंग सिंहों ने आकर इस स्थान पर एक कमरे में पड़े श्री गुरु ग्रंथ साहिब के 2 वृद्ध स्वरूपों तथा एक अन्य स्वरूप को सही ढंग से न पाए जाने पर आपत्ति प्रकट की जहां वृद्ध स्वरूपों के पतरे फटे हुए थे। ज्ञानी शौकीन सिंह की गलती के कारण इन श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों की सही देखभाल नहीं हो पाई थी।

3 दिन पहले सत्कार कमेटी के सदस्यों द्वारा थाना प्रभारी दसूहा जगदीश राज अत्तरी को मांग-पत्र दिया गया था कि संत बाबा घड़ादास के स्थान पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों की बेअदबी हो रही है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी पंजाब के प्रधान बलवीर सिंह, दमदमी टकसाल के जत्थेदार सुखजिंद्र सिंह खालसा, जत्थेदार गुरदित्त सिंह, शिअद के प्रधान बलजिंद्र सिंह ने बताया कि जब हमने कमरे में पड़े श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को देखा तो स्वरूप, जो पालकी के सामने रखे हुए थे, वहां पर बाबा घड़ादास लिखा था। कमरे के भीतर भी बाबा घड़ादास का चित्र लगा हुआ था जोकि गुरु मर्यादा अनुसार नहीं है।

इस मौके पर संत घड़ादास कमेटी के प्रधान डी.एस.पी. रामजी दास, दलविंद्र सिंह बोदल, डा. सतपाल सिंह आदि  लोग भी पहुंच गए जिनकी उपस्थिति में सत्कार कमेटी के सदस्यों द्वारा अरदास करने उपरांत तीनों श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को पालकी साहिब में रख कर श्री गरना साहिब गुरुद्वारा ले जाया गया। कमेटी सदस्यों ने कहा कि एक स्वरूप इस स्थान पर रहने दिया जाए लेकिन सत्कार कमेटी के सदस्यों ने कहा कि इस संबंधी श्री अकाल तख्त साहिब पर ही फैसला होगा। 

bharti