आज से खुलेंगी एसी-किताबों की दुकानें, फटकार के बाद केंद्र ने ही दी छूट

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 10:46 AM (IST)

पंजाब : कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते पंजाब सरकार ने 18 अप्रैल को एसी-कूलर, पंखे व उनकी रिपेयर की दुकानों, स्टेशनरी की दुकानों में छूट के निर्देश पर केंद्र द्वारा लगाई गई कड़ी फटकार के बाद अब अगले ही दिन खुद केंद्र सरकार ने इन सभी दुकानों को छूट दे दी है। केंद्र ने राज्य सरकार के चीफ सेक्रेटरी करण अवतार सिंह को इस संबंध में पत्र जारी किया है। कुछ और क्षेत्रों में भी छूट दी गई है। पंजाब सरकार ने भी सभी जिला उपायुक्तों को संशोधित आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन यह छूट कंटेनमेंट इलाकों में लागू नहीं है।

बारीकियों से अध्ययन कर हो लागू 
एडिशनल चीफ सेक्रेटरी होम सतीश चंद्रा ने अपने आदेशों के साथ केंद्रीय गृह मंत्रलय का पत्र भी भेजा है, जिसमें स्पष्ट है कि प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, ब्रेड फैक्टरी, दूध प्रोसेसिंग प्लांट, आटा, दाल चक्कियों को भी खोलने की अनुमति है। उन्होंने जिला अथॉरिटीज से कहा है कि इन निर्देशों का बारीकी से अध्ययन करके इसे लागू किया जाए।

आज से खुलेंगे उद्योग 
केंद्र सरकार की ओर से देशव्यापी लॉकडाउन में 20 अप्रैल से दी गई रियायतों के बाद पंजाब में औद्योगिक इकाइयों में धीरे-धीरे काम शुरू हो गया है। इन रियायतों के पहले तीन दिन में ही पंजाब में 71483 श्रमिक विभिन्न औद्योगिक गतिविधियों में जुट गए हैं। उद्योग विभाग के अनुसार रियायतें मिलने के सिर्फ दो दिन में ही राज्य में 3108 औद्योगिक इकाइयों ने काम करना शुरू कर दिया है। इससे पंजाब में कोरोना वायरस के कारण सुस्त चल रही अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलने में मदद मिलेगी। इसी के साथ पंजाब सरकार ने केंद्र से तीन महीने के विशेष वित्तीय पैकेज की भी मांग की है। 

Author

Riya bawa